शिल्पांचल में निरोग के लिए किया गया योग

जागरण संवाददाताआसनसोल विश्व योग दिवस पर सोमवार को सरकारी संस्थानों के साथ संस्थाओं की ओ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 10:54 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 10:54 PM (IST)
शिल्पांचल में निरोग के लिए किया गया योग
शिल्पांचल में निरोग के लिए किया गया योग

जागरण संवाददाता,आसनसोल : विश्व योग दिवस पर सोमवार को सरकारी संस्थानों के साथ संस्थाओं की ओर से निरोग के लिए योग का आयोजन किया गया। जिसमें शिल्पांचल के हजारों लोगों ने योग किया। पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल में विश्व योग दिवस पर रेलवे अधिकारी क्लब में डीआरएम सुमित सरकार, एडीआरएम मुकेश कुमार मीणा, वरिष्ठ अभियंता समन्वय कौशलेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए योग किया। आसनसोल मंडल के अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों ने अपने आवास से ही योग किया।

सेल के इस्को इस्पात संयंत्र में सोमवार को इस्को इस्पात संयंत्र के सभी कार्मिकों ने अपने परिवार के साथ सुबह योगाभ्यास कर योग दिवस मनाया। आइएसपी के सीईओ एवी कमलाकर, ईडी (व‌र्क्स) एके सिंह, ईडी (एमएम) एस बसु, ईडी (प्रोजेक्ट्स) केबी सुनील एवं उनके परिवार जनों ने भी योगाभ्यास किया।

चित्तरंजन रेल इंजन कारखाना में योग दिवस पर कोविड-19 महामारी के कारण सामान्य योग का पालन करते हुए वर्चुअल से परिवार के सदस्यों के साथ घर पर ही योग किया गया। चिरेका महाप्रबंधक सतीश कुमार कश्यप के नेतृत्व में योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर अपने संदेश में सतीश कश्यप ने स्वस्थ सार्वजनिक जीवन के लिए सभी से योग करने की अपील की।

वहीं दक्षिण पूर्व रेलवे के आद्रा मंडल में नॉर्थ इंस्टीट्यूट के ऑडिटोरियम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार, सर्वो अध्यक्ष श्रीमती सुषमा सिन्हा, अपर मंडल रेल प्रबंधक धनेश्वर मोहंता, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी डॉ. ऋषभ सिन्हा सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने योग शिविर में भाग लिया।

जेके नगर : निघा शिव मंदिर के मुख्य पुजारी एवं पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से प्रशिक्षित योग शिक्षक पं. आर्य प्रहलाद गिरि की देखरेख में दर्जनों लोगों ने शिव मंदिर के प्रांगण में योग किया। इस अवसर पर उषा देवी, पार्वती विश्वकर्मा, आशा मंडल, रूबी सिन्हा, अंजू अग्रवाल, उमारानी, प्रमिला राम शरण पासवान, मुकेश साव, सुनील अग्रवाल, जितेंद्र बर्मन, गौरव केसरी, सिद्धांत नोनिया, विप्रेश गिरि आदि ने योग किया ।

बराकर : बेगुनिया चेकपोस्ट के निकट पाथेर साथी हाल में सोमवार को विश्व योग दिवस के अवसर पर नेशनल एडवेंचर फाउंडेशन की ओर दर्जनों लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया गया। यहां बराकर फाड़ी प्रभारी अमरनाथ दास, शंकर शर्मा, मिहिर मंडल आदि उपस्थित थे।

सांकतोड़िया : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पारबेलिया युग निर्माण समिति के तत्वावधान में पारबेलिया कोलियरी वीटीसी सेंटर स्थित योग प्राणायाम एवं अध्यात्मिक केंद्र में योग चर्चा के साथ योग प्राणायाम किया गया। योग गुरु पुरुलिया जिला संयोजक सुरेंद्र पाठक ने लोगों के साथ योग कर उन्हें योग प्रक्रियाओं और उनकी विशेषताओं को बताया। ओम के विधिवत उच्चारण से होने वाले लाभ और मानसिक शक्ति का जीवन में महत्व को परिभाषित किया।

chat bot
आपका साथी