बालू के अवैध उत्खनन के विरोध में ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

जामुड़िया जामुड़िया थाना क्षेत्र के चुरुलिया फांड़ी अंतर्गत अजय नदी के समीप बसे बीर कुल्टी गा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 01:05 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 01:05 AM (IST)
बालू के अवैध उत्खनन के विरोध में ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
बालू के अवैध उत्खनन के विरोध में ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

जामुड़िया : जामुड़िया थाना क्षेत्र के चुरुलिया फांड़ी अंतर्गत अजय नदी के समीप बसे बीर कुल्टी गांव के लोगों ने अजय नदी के कदम खंडी बालू घाट से हो रहे अवैध बालू खनन के खिलाफ शुक्रवार को प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन के दौरान बासु माजी नामक ग्रामीण ने कहा कि अजय नदी से अवैध बालू का कारोबार किया जा रहा है। चार जेसीबी मशीन के सहारे बड़े-बड़े हाईवा डंपर में बालू ओवरलोड कर ले जाई जाती है। जिस कारण इलाके की समस्त सड़क खराब हो चुकी है। बदहाल सड़कों के कारण आए दिन घटना दुर्घटना हो रही है। नदी के छोर पर बड़ी-बड़ी जेसीबी मशीनों के सहारे बालू को काटा जाता है। इस कारण नदी में कहीं तीस फुट तो कहीं पचास फुट तक गहरा गड्ढा बन गया है। जिसमें नदी का पानी भर जाने के कारण गहराई का अनुमान नहीं चल पाता। इस कारण नदी में नहाने गए कई लोगों की डूब कर मौत हो चुकी है। तकरीबन एक वर्ष पहले गांव के दो युवकों की अवैध खनन से बने ऐसे ही एक गड्ढे में डूबकर मौत हो गई थी। पूर्व में तृकां में रहा व वर्तमान में भाजपा में शामिल एक स्थानीय व्यक्ति इस सिडिकेट को चला रहा है। ग्रामीणों ने कहा नदी से बालू का वैध एवं अवैध दोनों प्रकार का कारोबार हो रहा है। वैध कारोबार पर हमें कोई आपत्ति नहीं, परंतु हम इलाके में बालू का अवैध कारोबार किसी भी हाल में नहीं होने देंगे। इस मामले में टीएमसी के ब्लॉक एक अध्यक्ष साधन राय ने कहा जहां-जहां भाजपा की सरकार है, उन सभी राज्यों में इस प्रकार का अवैध कारोबार जारी है। भाजपा नेता संतोष सिंह ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि गलत आरोप लगाया जा रहा है।

आउसग्राम से 22 बम बरामद, पुलिस ने जब्त किया

दुर्गापुर : आउसग्राम के पिचकुरी डीवीसी नहर के पास शुक्रवार को 22 बम बरामद हुआ। इससे इलाके के लोगों में भय व्याप्त है। पुलिस ने बम को जब्त कर लिया, जिसे निष्क्रिय करने के लिए बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया है। वहीं बम बरामद होने की घटना से इलाके के लोगों में भय भी व्याप्त है।

शुक्रवार की सुबह पिचकुरी गांव के समीप डीवीसी नहर के पास लोगों ने एक जार में बम देखा एवं पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची एवं बम को जब्त किया। कहां से बम आया एवं किसने बम रखा इसका पता नहीं चल पाया है। हालांकि तृणमूल ने भाजपा पर बम रखने का आरोप लगाया है। तृणमूल कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि भाजपा के लोगों ने चुनाव परिणाम बाद अशांति उत्पन्न करने के लिए बमों को एकत्र कर रखा था। इसके पहले एक भाजपा कार्यकर्ता के घर के समीप से आधा दर्जन बम बरामद हुआ था।

chat bot
आपका साथी