तीन वर्ष पहले भी एक नंबर गेट हुआ था क्षतिग्रस्त

बेनाचिति दुर्गापुर दामोदर बैराज में लॉक गेट क्षतिग्रस्त होने की घटना तीन वर्ष पहले भी हुई

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:59 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:59 PM (IST)
तीन वर्ष पहले भी एक नंबर गेट हुआ था क्षतिग्रस्त
तीन वर्ष पहले भी एक नंबर गेट हुआ था क्षतिग्रस्त

बेनाचिति : दुर्गापुर दामोदर बैराज में लॉक गेट क्षतिग्रस्त होने की घटना तीन वर्ष पहले भी हुई थी। हालांकि उस समय बैराज को जल शून्य करने का निर्णय काफी देर से हुआ था, इस कारण स्थिति सामान्य होने में चार दिनों का समय लग गया था, लेकिन इस बार लॉक गेट क्षतिग्रस्त होने के कुछ समय बाद ही बैराज को जल शून्य कर मरम्मत का निर्णय लिया गया, इस कारण उम्मीद की जा रही है कि अगले 48 घंटे में स्थिति सामान्य हो जाएगी।

24 नवंबर वर्ष 2017 की सुबह एक नंबर लॉक गेट क्षतिग्रस्त हुआ था। जिससे पानी बैराज से निकलने लगा था। उस समय बालू भरकर आरंभ में मरम्मत का प्रयास किया गया था, लेकिन वह सफल नहीं हुआ। अंत में बैराज के पानी को पूरी तरह निकाला गया।

दुर्गापुर में दामोदर नदी में वर्ष 1955 में बैराज का निर्माण किया गया। जिसमें कुल 34 लॉक गेट है। बैराज बनने के बाद वर्ष 1960 के दशक में बैराज के रखरखाव समेत पूरा दायित्व पश्चिम बंगाल सरकार के सिचाई विभाग को सौंप दिया गया। तीन वर्ष पहले एक लॉक गेट क्षतिग्रस्त होने के बाद उसे बदला गया। उसके बाद अन्य लॉक गेट की मरम्मत एवं बदलने का निर्णय हुआ था। वर्ष 2018 में 11 गेट बदलने व बाकी के मरम्मत की बात हुई। जिसमें पांच लॉकगेट को बदल दिया गया। अन्य छह गेट का बदलना बाकी था, जिसमें 31 नंबर गेट भी शामिल था। बाकी 12 गेट का अलग-अलग समय में मरम्मत का कार्य चल रहा है।

chat bot
आपका साथी