सेल में 16 दिसंबर को हड़ताल

संवाद सहयोगी बर्नपुर सेल के 55 हजार इस्पात कर्मचारियों के 58 महीनों से लंबित वेतन समझौता क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:38 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:38 PM (IST)
सेल में 16 दिसंबर को हड़ताल
सेल में 16 दिसंबर को हड़ताल

संवाद सहयोगी, बर्नपुर : सेल के 55 हजार इस्पात कर्मचारियों के 58 महीनों से लंबित वेतन समझौता को लेकर तीन यूनियनों द्वारा हस्ताक्षर किये गये समझौते को रद करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर सीटू से संबद्ध स्टील वर्कर्स फेडरेशन आफ इंडिया ने सेल के सभी संयंत्र और खदान में आंदोलन की घोषणा की है। हड़ताल को लेकर सोमवार को बर्नपुर में इस्को इस्पात संयंत्र के टनेल गेट के समीप सीटू से संबंधित एबीके मेटल एंड इंजीनियरिग वर्कर्स यूनियन एवं ठेका श्रमिक संगठन यूसीडब्ल्यू द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया। इसके पश्चात 16 दिसंबर को हड़ताल को लेकर प्रबंधन को पत्र दिया गया।

सीटू नेता सुभाशीष बोस ने कहा कि सेल और आरआइएनएल में जिस तरह से सेल और राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड आरआइएनएल प्रबंधन ने वेतन समझौते के नाम पर स्थायी कर्मचारियों का अपमान और धोखाधड़ी की हैं, इसमें अनुबंध श्रमिकों की अनदेखी की गई हैं। जिस कारण 16 दिसंबर को सीटू ने सेल और आरआइएनएल के सभी संयंत्र और खानों में हड़ताल का आह्वान किया है। 28 नवंबर को जारी दो परिपत्रों में त्रिपक्षीय (सेल अधिकारियों, ट्रेड यूनियनों और केंद्रीय श्रम आयुक्त) समझौते को मान्यता न देते हुए अवैध रूप से 01-07-2014 से पहले कंपनी में नियुक्त श्रमिकों की लिग-लेस ग्रेच्युटी अधिकार छीन लिया और बदले में सबसे कम मुआवजा दिया। जिससे श्रमिकों में निराशा है।

सीटू की मांग है कि श्रमिक विरोधी वेतन समझौता को रद किया जाये। इसमें वेतन, प‌र्क्स एवं एरियर को लेकर विसंगति है, इसलिए इन मुद्दों पर फिर से फैसला हो। जिन कर्मचारियों को तबादला और निलंबन किया गया है, उनके खिलाफ बिना शर्त मामले वापस लिए जाये। ठेका श्रमिकों के वेतनमान पर भी फैसला हो। अगर इन मुद्दों पर सेल प्रबंधन ने उचित सिद्धांत नहीं लिया तो 16 दिसंबर को आरआइएनएल और सेल की सभी इकाई में हड़ताल की जाएगी। जिसके लिए आज सभी सेल इकाई में स्थानीय प्रबंधन के माध्यम से सेल प्रबंधन को हड़ताल का नोटिस दिया जा रहा हैं। विरोध प्रदर्शन में एबीके मेटल एंड इंजीनियरिग वर्कर्स यूनियन के महासचिव शुभाशीष बसु, एसडब्ल्यूएफआई के सचिव सोरेन चटर्जी, प्रतीक गुप्ता, शुभंकर दासगुप्ता, सुदीप बनर्जी, जयराम चटर्जी, विभास मुखर्जी, शिव कुमार राम, पुलक चटर्जी, अशोक मंडल, प्रदीप सेनगुप्ता, निरंजन दास और यूसीडब्ल्यू के उपाध्यक्ष अमिताभ मिश्र, अशोक केवड़ा, सुरेंद्र शर्मा, नित्य गोपाल भट्टाचार्य आदि मौजूद थे।

क्या है सीटू यूनियन की मांग : श्रमिकों के हितों के खिलाफ एमओयू रद किया जाए, सेल की किसी भी इकाई का निजीकरण मंजूर नहीं किया जाएगा। ठेका कर्मियों का वेतन बढ़ाने के लिए तत्काल वार्ता शुरू करे। स्थायी कर्मचारियों को 01.01.2017 से वेतन वृद्धि का बकाया भुगतान किया जाए। सभी कर्मचारियों को एनपीएस रद कर सेल पेंशन ट्रस्ट के माध्यम से पेंशन का भुगतान किया जाए। 15 प्रतिशत एमजीबी और 28 प्रतिशत अनुलाभों का भुगतान किया जाए। श्रमिकों के ग्रेच्युटी सीलिग मंजूर नहीं, पेंशन क्षेत्र में 2012 वर्ष से 9 प्रतिशत की दर से भुगतान करें। पिछले वेतन समझौते की मजदूर विरोधी शर्तों को वापस लेना होगा। हर पांच वर्षों में वेतन समझौता करना होगा।

chat bot
आपका साथी