मुख्यालय कोलकाता से हटाने का तृणमूल ने किया विरोध

जागरण संवाददाता दुर्गापुर सेल के रॉ मेटेरियल डिविजन (आरएमडी) विभाग का मुख्यालय वर्षों

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:41 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:41 PM (IST)
मुख्यालय कोलकाता से हटाने का तृणमूल ने किया विरोध
मुख्यालय कोलकाता से हटाने का तृणमूल ने किया विरोध

जागरण संवाददाता, दुर्गापुर :

सेल के रॉ मेटेरियल डिविजन (आरएमडी) विभाग का मुख्यालय वर्षों से कोलकाता में है। लेकिन अब सेल प्रबंधन अपने खर्च को कम करने के उद्देश्य से मुख्यालय को राउरकेला एवं बोकारो शिफ्ट करने को तत्पर हुई है। जिसके विरोध में तृणमूल ट्रेड यूनियन ने भी आंदोलन शुरू कर दिया है। आरंभ में पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने केंद्रीय इस्पात मंत्री को पत्र देकर मुख्यालय शिफ्ट करने के निर्णय पर पुनर्विचार करने को कहा। वहीं गुरुवार को तृणमूल ट्रेड यूनियन संबद्ध दुर्गापुर स्टील प्लांट मजदूर यूनियन की ओर से दुर्गापुर इस्पात संयंत्र (डीएसपी) के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया गया। जिसमें काफी संख्या में कर्मी शामिल हुए।

संगठन के नेता जयंत रक्षित ने कहा कि आरएमडी के मुख्यालय को कोलकाता से शिफ्ट करना ठीक नहीं है। सेल प्रबंधन साजिश के तहत ऐसा कर रहा है। ऐसा होने से डीएसपी एवं बर्नपुर के इस्को स्टील प्लांट का लौह अयस्क, कोयला का माइंस, डोलोमाइट माइंस राउरकेला एवं बोकारो के अंतर्गत चला जाएगा। जिसके कारण बंगाल की दोनों इकाइयों को अधिक मूल्य पर कच्चे माल की खरीददारी करनी होगी, जिससे उत्पादन लागत में वृद्धि होगी एवं कारखानों के समक्ष संकट की स्थिति उत्पन्न होगी। वहीं आरएमडी विभाग में कार्यरत कर्मियों के समक्ष भी समस्या उत्पन्न होगी। खासकर अस्थायी श्रमिकों का काम चला जाएगा।

इस कारण हमलोग सरकार से निर्णय बदलने की मांग कर रहे है।

डीएसपी को कोई नुकसान नहीं होगा : सेल की ओर से आरएमडी के मुख्यालय को कोलकाता से हटाकर राउरकेला एवं झारखंड के बोकारो ले जाने का प्रस्ताव दिया गया है। जिसके खिलाफ तृणमूल ट्रेड यूनियन की ओर से आंदोलन शुरू कर दिया गया है। लेकिन बीएमएस नेता अरूप राय का कहना है कि सेल प्रबंधन अपने खर्च में कटौती के लिए कार्यालय को शिफ्ट कर रहा है, जिससे सेल को करोड़ों रुपये खर्च में कमी आएगी। अधिकारियों से जो बातचीत हुई है, उसके अनुसार डीएसपी का कोई नुकसान नहीं होगा और न ही कच्चे माल को लेकर समस्या होगी।

chat bot
आपका साथी