दुर्गापुर महकमा अस्पताल में भी लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

दुर्गापुर कोरोना महामारी के समय ऑक्सीजन की मांग देखी जा रही है। ऑक्सीजन की कमी न हो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:11 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:11 PM (IST)
दुर्गापुर महकमा अस्पताल में भी लगेगा ऑक्सीजन प्लांट
दुर्गापुर महकमा अस्पताल में भी लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

दुर्गापुर : कोरोना महामारी के समय ऑक्सीजन की मांग देखी जा रही है। ऑक्सीजन की कमी न हो इसके लिए केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने पर जोर दिया जा रहा है। राज्य सरकार भी कई अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने को अग्रसर हुई है। इस क्रम में दुर्गापुर महकमा अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हुई है। जिससे शहर के लोगों में भी खुशी है।

वर्तमान समय में दुर्गापुर से ही देश के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन भेजा जा रहा है। अब तक मई माह में केवल दुर्गापुर से चार ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन तकरीबन 480 टन ऑक्सीजन लेकर दिल्ली रवाना हुई है। इधर यहां के अस्पतालों में ऑक्सीजन की समस्या न हो, इसके लिए भी तैयारी चल रही है। दुर्गापुर महकमा अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हुई है। जहां प्रतिदिन एक हजार लीटर ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता का प्लांट लगेगा। जिससे अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई होगी। वहीं उपयोग से अधिक ऑक्सीजन अन्य जगह भेजा जाएगा। यहां प्लांट तैयार करने का काम राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण एवं डीआरडीओ करेगा। अस्पताल के नर्स होस्टल के पास खाली पड़े जगह पर प्लांट लगेगा। अधिकारियों ने जगह को देखा भी है।

------------------------------

कोट :

अस्पताल में एक हजार लीटर प्रतिदिन क्षमता का प्लांट लगेगा। एक सप्ताह में काम शुरू हो जाने की भी उम्मीद है। जिससे अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी।

डॉ. धीमान मंडल, स्वास्थ्य अधीक्षक, दुर्गापुर महकमा अस्पताल

chat bot
आपका साथी