मलय, स्वपन व सिदिकुल्ला चौधरी आज लेंगे मंत्री पद की शपथ

जागरण संवाददाता आसनसोल राज्य में ममता बनर्जी के तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद अब सबकी नि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:39 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:39 PM (IST)
मलय, स्वपन व सिदिकुल्ला चौधरी 
आज लेंगे मंत्री पद की शपथ
मलय, स्वपन व सिदिकुल्ला चौधरी आज लेंगे मंत्री पद की शपथ

जागरण संवाददाता, आसनसोल : राज्य में ममता बनर्जी के तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद अब सबकी निगाहें सोमवार को होने वाले मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह पर टिकी है। इस बार भी मंत्रिमंडल में सभी जिले को प्रतिनिधित्व मिलेगा। पूर्व ब‌र्द्धमान एवं पश्चिम ब‌र्द्धमान में इस बार तृणमूल कांग्रेस का परिणाम पिछले बार की तुलना में बेहतर हुआ है। उद्योग बहुल पश्चिम ब‌र्द्धमान की 9 में से छह सीटों पर जहां तृणमूल ने कब्जा जमाया है। वहीं कृषि बहुल पूर्व ब‌र्द्धमान में विरोधियों का सूपड़ा साफ करते हुए सभी 16 सीटों पर तृणमूल ने जीत दर्ज की है। पिछली दो सरकारों में दोनों ही जिलों से मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व मिला था।

पूर्व ब‌र्द्धमान से जहां सिद्दिकुल्ला चौधरी एवं स्वपन देबनाथ मंत्री बने थे, इस बार भी उन्हें मंत्री बनाया जा रहा है। वहीं पश्चिम ब‌र्द्धमान से मलय घटक एकमात्र मंत्री पद की शपथ ले रहे है। लेकिन इस बार पश्चिम ब‌र्द्धमान से दुर्गापुर पूर्व से विधायक बने प्रदीप मजूमदार भी मंत्री पद की रेस में थे। वहीं जिले के अन्य विधायकों में तापस बनर्जी और बिधान उपाध्याय लगातार तीसरी बार विधायक बने हैं। हरेराम सिंह जिले में एकमात्र हिदीभाषी विधायक हैं। नरेंद्रनाथ चक्रवर्ती ने पांडवेश्वर में जितेंद्र तिवारी को हराया है।

----------------

मलय घटक : पश्चिम ब‌र्द्धमान के आसनसोल उत्तर सीट से लगातार तीसरी बार मलय घटक जीते हैं, यानि जीत की उन्होंने हैट्रिक लगाई है। वे पश्चिम ब‌र्द्धमान जिले में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पुराने और भरोसेमंद सिपहसालार में से हैं। तृणमूल कांग्रेस से स्थापना के समय ही वे तृणमूल कांग्रेस से जुड़े है। बीते दो सरकारों में वह महत्वपूर्ण विभाग के मंत्री रह चुके हैं। इसलिए इस बार भी उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जा रही है।

-----------------

स्वपन देवनाथ : स्वपन देवनाथ पूर्व ब‌र्द्धमान जिले के तृणमूल जिलाध्यक्ष भी है। वे वाममोर्चा के शासनकाल के समय से ही जीत हासिल करते आ रहे है। राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद दो बार वे ममता बनर्जी मंत्री मंडल में शामिल हो चुके है एवं राज्यमंत्री की भूमिका निभाते आएं है। इस बार पूर्व ब‌र्द्धमान जिले की सभी 16 सीटों पर तृणमूल ने जीत हासिल की है। इस कारण इस बार स्वपन को मंत्रीमंडल में जगह मिल रहा है एवं केबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जा रहा है।

----------------

सिदिकुल्ला चौधरी : पूर्व ब‌र्द्धमान में मंतेश्वर सीट से इस बार सिदिकुल्ला चौधरी ने जीत हासिल की है। इसके पहले वर्ष 2016 में वे पूर्व ब‌र्द्धमान के मंगलकोट से जीते थे एवं मंत्रीमंडल में स्थान मिला था। इस बार मंतेश्वर के तृणमूल कांग्रेस के विधायक सैकत पांजा चुनाव के पहले भाजपा में शामिल हो गए थे। उस सीट से ही सिदिकुल्ला चौधरी को तृणमूल कांग्रेस ने उतारा था एवं उन्होंने सैकत पांजा को बड़े अंतर से पराजित किया था। इस बार भी उन्हें मंत्रीमंडल में स्थान मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी