जुर्माना चुकाने के बाद जब्त टोटो को छोड़ा जाएगा

जुर्माना चुकाने के बाद ही छोड़ा जाएगा टोटा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 05:20 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 05:20 PM (IST)
जुर्माना चुकाने के बाद जब्त टोटो को छोड़ा जाएगा
जुर्माना चुकाने के बाद जब्त टोटो को छोड़ा जाएगा

आसनसोल: पश्चिम ब‌र्द्धमान जिले में प्रशासन द्वारा जब्त किये गये सभी टोटो को छोड़े जाने की कवायद शुरू हो गई है।

हालांकि इससे पहले टोटो मालिक को प्रशासन द्वारा निर्धारित जुर्माना व अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा। मालूम हो कि टोटो परिचालन की कोई अनुमति नहीं है। यहां तक कि टोटो का रजिस्ट्रेशन भी नहीं होता है और न ही उन्हें कोई रूट ही दिया गया है। इसके बावजूद जिले में करीब पांच हजार से अधिक टोटो का धड़ल्ले से परिचालन होता है। बीच- बीच में प्रशासन की ओर से अभियान चलाकर धरपकड़ की जाती है। इसी तरह के अभियान में पकड़े गये करीब 130 टोटो एसडीओ कार्यालय परिसर व अन्यान्य जगहों पर सड़ रहे है। टोटो मालिकों द्वारा वाहन छुड़ाये जाने के लिए सभी प्रयास अब तक फेल रहे। अब जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है कि टोटो चालकों को एक मौका दिया जाय। इस संबंध में आरटीओ पुलक रंजन मुंशी ने कहा कि जिला शासक के निर्देश पर टोटो वालों को एक मौका देने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत टोटो मालिकों को जुर्माना अदा करना होगा। इसके साथ ही वाहन लेने के लिए समस्त कागजात के साथ आवेदन किये जाने के साथ ही अनुबंध पत्र देना होगा कि वह बिना रजिस्ट्रेशन के वाहन सड़क पर नहीं चलाएंगे। आरटीओ श्री मुंशी ने कहा कि जुर्माना की राशि अभी तय नहीं हुई है। उच्चाधिकारियों से निर्देश मिलने के बाद राशि तय कर ली जायेगी। उन्होंने कहा कि बुधवार 22 जनवरी से आवेदन लेना शुरू किया जायेगा। कहा कि टोटो के रजिस्ट्रेशन को लेकर भी विचार हो रहा, हालांकि इस संबंध में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। आटो- टोटो यूनियन के नेता राजू आहलुवालिया ने कहा कि लंबी लड़ाई के बाद टोटो को छोड़े जाने पर प्रशासन सहमत हुआ है। लेकिन अभी जुर्माना की राशि तय नहीं हुई है। प्रशासन प्रति टोटो 10 हजार रुपये जुर्माना की बात कह रहा है, लेकिन उनलोगों ने पांच हजार रुपये लिये जाने की मांग की है। वहीं आरटीओ बोर्ड सदस्य वी शिवदासन दासू ने कहा कि जुर्माना कम करने के लिए वह डीएम से बात करेंगे ताकि टोटो वालों को परेशानी न हो।

.........

342 ने ही किया आवेदन: जिला प्रशासन ने पिछले दिनों तीन नंबर वाले सभी 819 टोटो को ई रिक्शा में परिवर्तित कर रूट देने का निर्णय लेते हुए आवेदन मांगा था। लेकिन सिर्फ 511 ने ही आरटीओ कार्यालय से आवेदन पत्र लिया और उनमें से भी सिर्फ 342 ने ही आवेदन पत्र जमा किया। आरटीओ विभाग के अनुसार, ई रिक्शा के लिए अनेकों रुट चिन्हित है। जिनसे हजारों को रोजगार मिल सकता है।

.........

नहीं मिल रहे झारखंड नंबर आटो के मालिक :

जिला प्रशासन की ओर से पिछले कुछ माह में झारखंड रजिस्ट्रेशन वाले करीब 50 ऑटो जब्त कर एसडीओ कार्यालय परिसर में रखे हुए है। इन वाहनों को जंग लग रही है, अब ये वाहन प्रशासन के लिए सिरदर्द साबित हो रहे है। इस संबंध में आरटीओ पुलक रंजन मुंशी ने कहा कि यहां करीब पचास की संख्या में झारखंड नंबर के ऑटो है। लेकिन ऑटो लेने आने वाले और जिनके नाम से ऑटो के कागजात है, दोनों में अंतर है। बिना वास्तविक मालिक के ऑटो दूसरे को कैसे दिया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी