अतिक्रमण हटाने को तैयार हो रहा एक्शन प्लान

संवाद सहयोगी बर्नपुर इस्पात नगर के नाम से जाने जाने वाले बर्नपुर शहर में फुटपाथ पर अतिक्र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:42 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:42 PM (IST)
अतिक्रमण हटाने को तैयार हो रहा एक्शन प्लान
अतिक्रमण हटाने को तैयार हो रहा एक्शन प्लान

संवाद सहयोगी, बर्नपुर: इस्पात नगर के नाम से जाने जाने वाले बर्नपुर शहर में फुटपाथ पर अतिक्रमण से फुटपाथ गायब हो गए है। फुटपाथ पर दुकान बन जाने से सड़क भी संकरी हो गई है। जिससे लोगों को आने-जाने में परेशानी के साथ सड़क दुर्घटना भी बढ़ गई है। आइएसपी प्रबंधन अवैध कब्जा को मुक्त कराने में अब तक नाकाम रहा है।

बर्नपुर शहर के त्रिवेणी मोड़ से बर्नपुर बस स्टैंड, हीरापुर थाना रोड से लेकर बारी मैदान और स्टेशन रोड का पूरा इलाका फुटपाथ विहीन है। लगभग 30 से 35 वर्ष पहले ऐसा नहीं था, इस्को की ओर से सड़क के साथ-साथ फुटपाथ भी बनाया गया था। सड़कों पर वाहन चलते थे और पैदल यात्री फुटपाथ पर आवागमन करते थे, लेकिन इन वर्षों में शहर में अवैध कब्जा बढ़ता चला गया, फुटपाथ पर कब्जा कर अब सैकड़ों दुकान बन गई है। कुछ जगह सिर्फ झोपड़ी बनी है तो कुछ दुकानों को पक्का बना लिया गया है। बर्नपुर बाजार में सड़क के दोनों और अवैध रूप से कब्जा कर दुकान बनकर तैयार हो गई है। इससे आम लोगों को काफी परेशानी हो रही है। फुटपाथ गायब हो जाने पर लोग सड़क पर पैदल चलने को मजबूर है।

.......................

एक्शन प्लान बना, अब होगा कार्रवाई

आइएसपी टाउन विभाग के सीजीएम देवब्रत घोष ने कहा कि हमलोग यहां की स्थिति का आंकलन कर रहे है। पूजा के समाप्त होते ही एक्शन प्लान बन जाएंगा। यह एक्शन प्लान अवैध कब्जा को मुक्त कराने और फुटपाथ से कब्जा हटाने का होगा, इसे लेकर बैठक का दौर चल रहा है, संबंधित अथारिटी से भी वार्ता चल रही है।

.........................

फोटो-4

आसनसोल और बर्नपुर में फुटपाथ पर अतिक्रमण एक बड़ी समस्या बन गया है, फुटपाथ पर अतिक्रमण से आम लोगों को परेशानी हो रही है। इस समस्या के कारण लोगों को मजबूरन सड़कों पर चलना पड़ता है। जिससे सड़क दुर्घटना की भी आशंका रहती है। नगर निगम और सेल आइएसपी से आग्रह है कि इन समस्या का निदान करे।

संजीत कुमार, निजी शिक्षक, बर्नपुर

.....................

फोटो-5

बर्नपुर में फुटपाथ पर अवैध कब्जा हो रहा है। इसमें एक ओर आइएसपी के उच्च अधिकारी द्वारा बर्नपुर टाउन में अवैध कब्जा पर कार्रवाई की जा रही है, तो दूसरी ओर आइएसपी के ही निचले अधिकारी के कर्मी ही स्थानीय लोगों के साथ मिलकर 20 से 50 हजार रुपये लेकर अवैध कब्जा करने दे रहे है। इसकी भी जांच होनी चाहिए और संबंधित पर कार्रवाई होनी चाहिए।

अमित घोष, आइएनटीटीयूसी नेता, बर्नपुर

.......................

फोटो 6

फुटपाथ पर अवैध कब्जा होने से लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो गया है। फुटपाथ पर दुकान बनने से बड़ी दुकान और बाजार के अंदर की दुकानों का व्यवसाय भी प्रभावित हो रहा है। फुटपाथ पर अवैध कब्जा कर दुकान बनाने वालों को जीएसटी और आय कर से भी कोई मतलब नहीं होता। एक तो फुटपाथ नहीं, दूसरा सड़कों पर टोटो के खड़े हो जाने से सड़क भी जाम रहती है। इन सब पर प्रशासन ध्यान दे।

सुभाष अग्रवाल, सचिव बर्नपुर चैंबर आफ कामर्स,बर्नपुर

...............................

फोटो-15

बर्नपुर शहर की खुबसूरती को अवैध कब्जा ने बिगाड़ दिया है। सड़क के दोनों ओर फुटपाथ रहने से लोगों को यातायात करने में परेशानी नहीं होती थी। पैदल यात्रियों के सड़क पर चलने से दुर्घटना भी होती है। यदि पैदल यात्री फुटपाथ पर चलेंगे तो दुर्घटना नहीं घटेगी, लेकिन बर्नपुर में फुटपाथ पूरी तरह से खत्म हो गया है। इसपर प्रशासन को कार्रवाई करनी चाहिए।

प्रदीप माझी, पूजा सचिव नेताजी स्पोटिग क्लब, बर्नपुर

chat bot
आपका साथी