आधार से मोबाइल फोन लिक नहीं समस्या से निजात

जागरण संवाददाता आसनसोल आधार परिचय पत्र से मोबाइल लिक नहीं होने के कारण लोगों को रा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:49 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:49 PM (IST)
आधार से मोबाइल फोन लिक नहीं समस्या से निजात
आधार से मोबाइल फोन लिक नहीं समस्या से निजात

जागरण संवाददाता, आसनसोल :

आधार परिचय पत्र से मोबाइल लिक नहीं होने के कारण लोगों को राशन कार्ड, बैंक सहित विभिन्न सरकारी संस्थानों में हो रही परेशानियों को दूर करने के लिए इस्पात नगरी स्थित बर्नपुर डाकघर के पोस्ट मास्टर कन्हाईलाल शर्मा की पहल पर डाकघर में आधार लिक के लिए अलग काउंटर खोला गया है। कन्हाईलाल शर्मा ने बताया कि बर्नपुर इस्पात नगरी में देश के विभिन्न हिस्सों के लोग रहते है। उन्हें विभिन्न सरकारी कार्यालयों, बैंक, डाकघरों में कार्य के लिए जाना पड़ता है। कई लोगों का मोबाइल से आधार लिक नहीं होने से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए डाकघर में अलग काउंटर खोला गया है, जिससे लोगों को इस समस्या से निजात मिल सके। उन्होंने बताया कि डाकघर में आने वाले ग्राहक अपने आधार नंबर एवं मोबाइल लेकर काउंटर में आते है। बायोमैट्रिक कर मोबाइल से आधार को जोड़ा जा रहा है। आधार से मोबाइल लिक कार्य कर रही डाक कर्मी एंड्रिला चक्रवर्ती ने कहा कि अब तक सैंकड़ों महिला पुरुषों को मोबाइल से आधार को जोड़ा जा चुका है।

एक माह से बंद एक आधार काउंटर : इस्पात नगरी स्थित बर्नपुर डाकघर में आधार बनाने के लिए खोले गए दो काउंटर में एक काउंटर पिछले एक माह से बंद किए जाने से लोगों को सुबह पांच बजे से लाइन लगाना पड़ रहा है। इसके साथ ही आधार कार्ड बनाने की भी प्रक्रिया कम हो गई। बर्नपुर इस्पात नगरी के समीप हारामडीह, नकड़सोता, दामोदर, बनगांव इलाके में पिछड़े समुदाय के अधिकतर लोग रहते है जो प्रतिदिन मजदूरी कर अपनी जीविका चलाते है। उनका आधार कार्ड नहीं होने से उन्हें सरकारी सुविधाओं से भी वंचित होना पड़ रहा है। पोस्टमास्टर कन्हाईलाल शर्मा ने कहा कि एक काउंटर बंद होने की जानकारी विभाग को दी गई।

एक सप्ताह से डाकघर का काउंटर बंद : पिछले एक सप्ताह से बर्नपुर डाकघर का इंटरनेट लिक खराब होने से पिछले एक सप्ताह से डाकघर से स्पीड पोस्ट, मनीआर्डर, पार्सल आदि का कार्य ठप है। बर्नपुर डाकघर से प्रतिदिन देश के विभिन्न हिस्सों के साथ ही विदेशों में भी स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल भेजा जाता है। लेकिन एक सप्ताह से डाक घर में लिक नहीं होने से लोगों को आसनसोल मुख्य डाकघर जाना पड़ता है। लोगों ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि बर्नपुर सहित आसपास के सभी डाकघरों को कोर बैंकिग सेवा के तहत इंटरनेट से जोड़ दिया गया है। लेकिन बर्नपुृर स्थित कई उप डाकघर होने के बावजूद यहां से मनीआर्डर आदि नहीं हो पा रहा है।

chat bot
आपका साथी