शिल्पांचल में सादगी से मना ईद मिलाद

जागरण संवाददाता आसनसोल शिल्पांचल में कोरोना संकट के कारण ईद मिलाद का पर्व मंगलवार क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:01 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:01 PM (IST)
शिल्पांचल में सादगी से मना ईद मिलाद
शिल्पांचल में सादगी से मना ईद मिलाद

जागरण संवाददाता, आसनसोल : शिल्पांचल में कोरोना संकट के कारण ईद मिलाद का पर्व मंगलवार को मुस्लिम समुदाय द्वारा सादगी के साथ मनाया गया। इस बार जुलूस का आयोजन नहीं किया गया। विभिन्न इलाकों में स्थानीय स्तर पर छोटे-छोटे आयोजन किये गये। इस दौरान सामाजिक संस्था ह्युमैनिज्म ने आसनसोल सिटी बस स्टैंड के समीप ईद मिलाद-उन-नबी को करुणा दिवस के रूप में मनाया। यहां अतिथि के रूप में राज्य के विधि, कानून व लोक निर्माण मंत्री मलय घटक, आसनसोल नगरनिगम के चेयरपर्सन अमरनाथ चटर्जी शामिल हुए। इस दौरान संस्था द्वारा शरबत, खिचड़ी और अन्य खाद्य पदार्थों का वितरण किया गया। मौके पर मंत्री मलय घटक ने कहा कि इस्लाम अमन और शांति का पैगाम देता है। आज के कार्यक्रम का आयोजन इंजीनियरिग के छात्र-छात्राओं ने किया है, जो काफी सराहनीय कार्य है। हमारे बच्चे उच्च शिक्षा के साथ ही इस तरह के सामाजिक व धार्मिक कार्यों में लिप्त रहेंगे तो समाज के साथ ही पूरे वतन को इसका लाभ मिलेगा। पैगंबर हजरत मोहम्मद ने एक धर्म या मजहब के लिए नहीं बल्कि मानवता के लिए संदेश दिया। आज उनके दिखाए राह पर चलने की जरूरत है। इस अवसर पर तृणमूल अल्पसंख्यक सेल के जिलाध्यक्ष सैयद अफरोज, पांडवेश्वर के तृणमूल अल्पसंख्यक अध्यक्ष हैदर मंडल, डा. जीशान ईलाही, यूनियन नेता राजू अहलूवालिया आदि मौजूद थे।

बर्नपुर: ईद उल मिलाद पर बर्नपुर जामा मस्जिद के समीप नवजवान अहले सुन्नत कमेटी की ओर से मिलाद का आयोजन किया गया। जिसमें हजरत साहब के जीवन पर चर्चा की गई। कमेटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बर्नपुर, धर्मपुर, हुसैननगर, करीमडंगाल, रहमतनगर आदि इलाके के इमाम और लोग मौजूद थे। इमामों द्वारा हजरत साहब के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों पर चलने का पैगाम दिया गया। कमेटी की ओर से धार्मिक क्विज का भी आयोजन किया गया। इसमें से चयनित टीम को पुरस्कार भी दिया गया। इस दौरान बर्नपुर जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती नईमुद्दीन मिस्बाई, हाफिज मुबीन, मौलाना आसिफ इकबाल, मुफ्ती रमजा हैदर, हुसैननगर के इमाम मौलाना मन्नवअर इजामी, कमेटी के अध्यक्ष मो. कुद्दुस खान, सचिव एसएम हसन आदि मौजूद थे।

रेलपार : ईद मिलाद पर इस बार कोरोना महामारी के कारण जुलूस नहीं निकाला गया। मुसलिम समुदाय के लोगों ने घर के नजदीक मस्जिदों में जाकर दुआ की। रेलपार अंचल में शांतिपूर्ण ढंग से ईद मिलाद मनाया गया।

chat bot
आपका साथी