आज से जिला अस्पताल सहित 113 स्वास्थ्य केंद्रों पर दी जाएगी वैक्सीन

आसनसोल पूरे देश में कोरोना संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में वैक्सीन की कमी से हालत और बि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 12:12 AM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 12:12 AM (IST)
आज से जिला अस्पताल सहित 113 स्वास्थ्य केंद्रों पर दी जाएगी वैक्सीन
आज से जिला अस्पताल सहित 113 स्वास्थ्य केंद्रों पर दी जाएगी वैक्सीन

आसनसोल : पूरे देश में कोरोना संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में वैक्सीन की कमी से हालत और बिगड़ने की संभावना हो गई है। जिले में वैक्सीन की कमी के कारण 113 स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन देने का कार्य पिछले एक सप्ताह से बंद है। पूरे जिले में केवल 12 केंद्रों पर वैक्सीन दी जा रही है। इससे लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है। आसनसोल जिला अस्पताल सहित 113 स्वास्थ्य केंद्रों पर बुधवार से कोरोना टीकाकरण फिर से शुरू किया जाएगा।

पश्चिम ब‌र्द्धमान के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार माझी ने बताया कि कोरोना वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग से नहीं मिलने के कारण जिला के 113 केंद्रों पर पिछले सात दिनों से वैक्सीन नहीं दी जा रही थी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 23 हजार कोरोना वैक्सीन दी गई है। जिसे जिला के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में भेजा जा रहा है। कहा कि वैक्सीन की किल्लत जिला में ही नहीं राज्य स्तर पर है।

विदित हो कि पश्चिम ब‌र्द्धमान में जून माह तक सात लाख लोगों को कोरोना का टीका देने की योजना है। लेकिन जिस तरह से वैक्सीन की कमी देखी जा रही है, उससे यह लक्ष्य पूरा होना असंभव दिख रहा है। केंद्र सरकार ने दो मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन देने की घोषणा की है। लेकिन वैक्सीन की काफी कमी है। वर्तमान में वरिष्ठ नागरिक एवं 45 से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन नहीं मिल रही है। अभी तक जिला में 97 हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है।

दुर्गापुर अनुमंडल अस्पताल सहित 12 केंद्रों पर दी जा रही वैक्सीन

सीएमओएच डॉ. अश्वनी कुमार माझी ने बताया कि जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सालानपुर ब्लॉक के अंतर्गत चित्तरंजन रेल कारखाना के कस्तूरबा गांधी अस्पताल, पीठाकियारी स्वास्थ्य केंद्र, बाराबनी ब्लॉक के केलेजोड़ा स्वास्थ्य केंद्र, दुर्गापुर के फरीदपुर ब्लॉक लावदोहा स्वास्थ्य केंद्र, अंडाल ब्लॉक के केंद्रा स्वास्थ्य केंद्र, जामुड़िया ब्लॉक के बहादुपुर ब्लॉक, आसनसोल नगर निगम क्षेत्र के सांकतोड़िृया अस्पताल, आसनसोल माइंस बोर्ड ऑफ हेल्थ, कुमारडीह पीएचई, दुर्गापुर नगर निगम क्षेत्र के दुर्गापुर अनुमंडल अस्पताल, दुर्गापुर स्टील प्लांट अस्पताल में वैक्सीन दी जा रही है। आसनसोल जिला अस्पताल में सात दिनों के बाद आज से दी जाएगी वैक्सीन

आसनसोल जिला अस्पताल में सात दिनों के बाद बुधवार को फिर कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। जितनी वैक्सीन की जरूरत है, उसके अनुसार वैक्सीन नहीं मिलने के कारण प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोग अस्पताल से वापस जा रहे हैं। लेकिन जिला स्वास्थ्य विभाग निरंतर प्रयासरत है कि लोगों को वैक्सीन मिले। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थल पर भीड़ न करे, शारीरिक दूरी बनाकर रहे एवं मास्क का प्रयोग करे। दवाई के साथ सतर्कता भी जरूरी है।

डॉ. निखिल चंद दास, जिला अस्पताल अधीक्षक

--------------

केंद्र की भेदभाव नीति के कारण बंगाल में वैक्सीन की कमी

केंद्र सरकार बंगाल से साथ भेदभाव कर रही है, जिसके कारण वैक्सीन की कमी हुई है। केंद्र की भाजपा सरकार दो मई का सपना देख रही है। इस बीच वैक्सीन की कमी से कितने लोगों की जान चली जाएगी। देश में लोग वैक्सीन के अभाव में मौत के मुंह में जा रहे हैं, दूसरी ओर केंद्र सरकार ने विदेशों को वैक्सीन दे दी। केंद्र सरकार वैक्सीन के प्रति गंभीर होती तो वर्तमान में देश के विभिन्न जगहों में जो स्थिति बनी है, वह न होती।

वी शिवदासन दासू , प्रदेश सचिव तृणमूल कांग्रेस

---------------

जल्द दी जाएगी पर्याप्त वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन प्रचुर मात्रा में दी गई थी, लेकिन राजनीतिक बयानबाजी कर लोगों को टीका लेने से मना किया गया था। प्रथम चरण में टीका नहीं लेने के कारण हजारों टीका बर्बाद हो गया। केंद्र सरकार की कई योजनाओं को तृणमूल ने लागू नहीं होने दिया। बहुत जल्द पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन केंद्र सरकार की पहल पर राज्य सरकार को दी जा रही है।

डॉ. प्रमोद पाठक, प्रवक्ता जिला भाजपा।

chat bot
आपका साथी