पांच लाख गरीबों को घर देगी बंगाल सरकार, पंचायत चुनाव के मद्देनजर अहम कदम

राज्य सरकार पांच लाख गरीबों को आवासीय योजना के तहत घर देगी। उन्होंने कहा कि 29 मार्च को एक ही दिन घर की चाभी प्रदान की जाएगी।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 03 Jan 2018 12:04 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jan 2018 05:29 PM (IST)
पांच लाख गरीबों को घर देगी बंगाल सरकार, पंचायत चुनाव के मद्देनजर अहम कदम
पांच लाख गरीबों को घर देगी बंगाल सरकार, पंचायत चुनाव के मद्देनजर अहम कदम

ब‌र्द्धमान, [जागरण संवाददाता] ।  राज्य सरकार पांच लाख गरीबों को आवासीय योजना के तहत घर देगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को पूर्व ब‌र्द्धमान जिले में आयोजित माटी उत्सव के मंच से इसकी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि 29 मार्च को एक ही दिन घर की चाभी प्रदान की जाएगी। उस दिन कोलकाता में वे खुद घर की चाभी व उसके कागजात लोगों को प्रदान करेंगी। उसी दिन हर जिले व ब्लाक में कार्यक्रम होगा, जहां के लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर्फ उत्तर 24 परगना व हावड़ा जिले में यह कार्यक्रम चार फरवरी को होगा क्योंकि वहां इसी महीने उपचुनाव होने हैं और चुनाव आचार संहिता लागू है।

राज्य सरकार के इस कदम को इस साल होने वाले पंचायत चुनाव के मद्देनजर अहम बताया जा रहा है क्योंकि पंचायत चुनाव को 2019 के आम चुनाव का पूर्वाभ्यास माना जा रहा है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि भाजपा ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि लोकसभा चुनाव में बंगाल पार्टी के लिए मुख्य फोकस होगा। 

ममता ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों के लिए काम कर रही है, जिसका नतीजा है कि तीन लाख लोगों को राज्य में जमीन का पट्टा दिया गया है। तीन लाख लोगों को गीतांजली योजना के तहत घर दिया गया है। 'निज भूमि निज गृह' योजना चलाई जा रही है। गीतांजली योजना के तहत पहले 75 हजार रुपये लोगों को मिलते थे, जिसे बढ़ाकर अब 1.20 लाख रुपये कर दिया गया है ताकि घर बनाने में लोगों को परेशानी न हो। 187 करोड़ की लागत से रास्ता तैयार किया जा रहा है।

मेदिनीपुर-हुगली-ब‌र्द्धमान-वीरभूम होते हुए बहरमपुर के लिए रोड तैयार किया जा रहा है। शक्तिगढ़ में टेक्सटाइल हब बनाया जा रहा है। माटी उत्सव कार्यक्रम में कई मंत्री व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। मंत्री मलय घटक, स्वपन देवनाथ, आशीष बनर्जी, सिद्दीकुल्ला चौधरी, चंद्रनाथ सिन्हा, प्रदीप मजुमदार, सांसद सुनील मंडल, मुमताज संघमिता, आसनसोल के मेयर जितेंद्र तिवारी, वी शिवदासन, दासू बनर्जी, जिला परिषद अध्यक्ष देबू टुडू , विश्वनाथ बाउरी के अलावा जिले के सभी विधायक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी