दो साल बाद नए साल पर खिलखिलाएगा नेहरु पार्क

संवाद सहयोगी बर्नपुर पश्चिम बंगाल के आसनसोल बर्नपुर इलाके में स्थित दामोदर नदी के किनारे स्ि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:20 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:20 PM (IST)
दो साल बाद नए साल पर खिलखिलाएगा नेहरु पार्क
दो साल बाद नए साल पर खिलखिलाएगा नेहरु पार्क

संवाद सहयोगी, बर्नपुर : पश्चिम बंगाल के आसनसोल बर्नपुर इलाके में स्थित दामोदर नदी के किनारे स्थित नेहरू पार्क अपनी प्राकृतिक सौंदर्य बिखेर रहा है। दो वर्ष तक कोरोना की मार झेल रहा नेहरु पार्क इस बार नव वर्ष में पूरी तरह से गुलजार रहेगा। पार्क सजाकर सैलानियों के लिए तैयार कर लिया गया है।

एफडब्लूए लाहमियार के 1989 में जयंती पर स्थापित किया गया इस पार्क को प्रथम प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरु के नाम पर नेहरु पार्क का नामकरण किया गया। साज-सजावट के साथ-साथ नौका बिहार व पक्षी बिहार और बच्चों के खेल कूद के लिए उत्तम व्यवस्था को लेकर पूरे पश्चिम बंगाल के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के सटे अन्य राज्यों व उन राज्यों के जिलों में भी काफी प्रख्यात है। यही कारण है कि नए वर्ष व 25 दिसंबर के दिन भारी संख्या में सैलानी यहां घूमने व पिकनिक मनाने के लिए पहुंचते हैं। पूरे देश में कोरोना ने अपना कहर बरपाया जिसके बाद शिल्पांचल में इस पार्क पर भी कोरोना की बुरी नजर लगी और पार्क को लाकडाउन में बंद करना पड़ा था। ऐसे में पार्क की देख-रेख व रख-रखाव अच्छे ढंग से नहीं होने के कारण पार्क की स्थिति बदतर हो गई थी। दूसरे वर्ष भी कोरोना की लहर रही जिसके कारण सीमित मात्रा में ही लोग पार्क में पहुंचे। अब कोरोना की तीसरी लहर ने भी अपना दस्तक दे दिया है। जिससे लोगों के मन में कोरोना के प्रति भय काफी कम हुआ है। कोरोनाकाल के दौरान देश में जारी लाक-डाउन से प्रतिबंध भी हटा लिया गया है, बाजार, शापिग माल, स्कूल, कालेज सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं को भी खोल दिया गया है। जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि पार्क में इस बार काफी भीड़ होगी। नेहरू पार्क एक बार फिर पार्क में आने वाले लोगों के स्वागत के लिए राह ताक रहा है। वहीं पार्क में पहुंचने वाले लोग भी पार्क की सौंदर्यता को देख काफी खुश हो रहे हैं। दो वर्षों से कोरोना के कारण अपने घरों में कैद होने के बाद इस वर्ष सैलानी नया साल इसी पार्क में मनोरंजन करने की तैयारी में जुट गए हैं। वहीं इस पार्क में नौका बिहार, 40 फीट फाउंटेन, विभिन्न तरह की झूले, स्केटिग कार, बर्ड टेल, मछलियों की एक्वेरियम, रंग बिरंगे फूल, रेस्टोरेंट, 220 पिकनिक स्पाट, विभिन्न तरह के पक्षी सहित आदि पार्क की सौंदर्यता को बढ़ा रहे हैं। पार्क प्रबंधन ने भी पूरी तैयारी कर रखी है।

कैसे पहुंचे पार्क : आसनसोल स्टेशन से पार्क तक पहुंचने के लिए बर्नपुर तक से बस, फिर बर्नपुर बस स्टैंड से फिर पार्क के लिए दूसरी बस मिलेगी। आसनसोल स्टेशन से पार्क तक पहुंचने में लगभग 11.6 किमी. की दूरी है। वही आसनसोल स्टेशन से बर्नपुर स्टेशन में उतर कर यहां से रिजर्व कार कर भी पार्क जा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी