जिले में खुलेंगे 32 स्वास्थ्य जागरूकता केंद्र

आसनसोल: अब लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सलाह देने के लिए हेल्थ एवरनेस सेंटर कार्य करेंगे। पश्चिम व‌र्द्धमान जिले के बराकर से कांकसा तक आम लोगों के बीच स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर जिला प्रशासन ने कुल 32 हेल्थ एवरनेस सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। साथ ही आसनसोल और दुर्गापुर में सर्किट हाउस बनाया जाएगा। शुक्रवार को जिला शासक शशांक सेठी के नेतृत्व में हुई मासिक समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। पहला जागरूकता केंद्र 22 फरवरी से कार्य करना शुरू करेगा। इन एवरनेस सेंटरों में हाईब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों को लेकर लोगों की काउंसि¨लग की जाएगी। दरअसल बदलते परिवेश में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियां तेजी से बढ़ रही है। इन सेंटरों के माध्यम से लोगों को इन बीमारियों से बचने के उपाय बताएं जाएंगे। वहीं रोटीबाटी इलाका में पीएचईडी की जल परियोजना का उद्घाटन 23 फरवरी को कर दिया जाएगा। यानि आने वाले गर्मी के दिनों में रोटीबाटी समेत आसपास के इलाका में लोगों को पानी की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मालूम हो कि इस वर्ष गर्मी के दिनों में शिल्पाचल में जल की कमी होने की संभावना को देखते जिला प्रशासन पहले से ही तैयारी कर रहा है।

बताया गया कि जिले में पानी की कमी वाले जगहों को चिह्नित कर लिया गया है। इससे संबंधित रिपोर्ट प्रधान सचिव को भेज दी गई है। बैठक के दौरान इस बात पर संतोष जताया गया कि इस वर्ष अभी तक डेंगू की कोई शिकायत नहीं मिली है। कहा गया कि स्वास्थ्य विभाग से निर्देश मिला तो घर- घर डेंगू से संबंधित सर्वे शुरु किया जाएगा। बैठक के दौरान बिजली विभाग के राजस्व व विद्युत चोरी, कृषि विभाग में चल रही विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की गई। बैठक में एडीएम कस्तूरी विश्वास, एडीएम प्रशांत मंडल, एडीएम अ¨रदम राय, एसडीओ प्रलय रायचौधरी, डीपीएलओ, विभिन्न विभागों के प्रमुख, सभी बीडीओ आदि उपस्थित थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.