Chardham Yatra: विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट खोलने के लिए निकाला गया शुभ मुहूर्त, जानिए कब खोले जाएंगे कपाट

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री के कपाट अक्षय तृतीया पर 15 मई की सुबह 7.30 बजे खोले जाएंगे। नवरात्र के पहले दिन तीर्थ पुरोहितों पचांग गणना के बाद धाम के कपाट खोलने का शुभ मुहूर्त निकाला। दूसरी ओर यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथि और मुहूर्त 18 अप्रैल को निकाला जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:53 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:53 PM (IST)
Chardham Yatra: विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट खोलने के लिए निकाला गया शुभ मुहूर्त, जानिए कब खोले जाएंगे कपाट
विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री के कपाट अक्षय तृतीया पर 15 मई की सुबह 7.30 बजे खोले जाएंगे।

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री के कपाट अक्षय तृतीया पर 15 मई की सुबह 7.30 बजे खोले जाएंगे। नवरात्र के पहले दिन तीर्थ पुरोहितों ने पचांग गणना के बाद धाम के कपाट खोलने का शुभ मुहूर्त निकाला। दूसरी ओर यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथि और मुहूर्त 18 अप्रैल को निकाला जाएगा। केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि पूर्व में तय हो चुकी है। 17 मई को केदारनाथ और 18 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे। 

गंगोत्री मदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बताया कि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट परंपरा के अनुसार अक्षय तृतीया पर खोले जाते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार अक्षय तृतीया 14 मई को प्रात: 7.34 बजे से शुरू होकर 15 मई को सुबह 7.55.बजे तक रहेगी। उन्होंने बताया कि 15 मई की सुबह मृगशिरा नक्षत्र और मिथुन लग्न की शुभ बेला है। सेमवाल के अनुसार 14 मई को गंगा की डोली अपने शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा से दोपहर करीब 12 बजे रवाना होगी। भैरव घाटी में रात्रि विश्राम के बाद डोली अगले दिन सुबह गंगोत्री पहुंचेगी। 

इस मौके पर गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव दीपक सेमवाल, संयोजक हरीश सेमवाल, उपाध्यक्ष अरुण सेमवाल, प्रेमबल्लभ, रवि सेमवाल, प्रवीण सेमवाल, अम्बरीष, संजय, संजीव, राकेश सेमवाल, सहसचिव राजेश सेमवाल मौजूद थे। दूसरी ओर यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव कृतेश्वर उनियाल ने बताया कि 18 अप्रैल को यमुना जयंती के अवसर पर धाम के कपाट खुलने की तिथि और मुहूर्त निकाला जाएगा। 

यह भी पढ़ें-चारधाम यात्रा के लिए आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लाना जरूरी, धार्मिक स्थानों की यात्री क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी