रोड प्रोटेक्शन गैलरी का काम फिर हुआ शुरू

जिला मुख्यालय उत्तरकाशी के निकट चुंगी बड़ेथी भूस्खलन जोन में गंगोत्री हाईवे पर सुरक्षित आवाजाही के लिए रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण शुरू हो गया है। यह निर्माण बीती 25 मई से बंद था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 09:58 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 09:58 PM (IST)
रोड प्रोटेक्शन गैलरी का काम फिर हुआ शुरू
रोड प्रोटेक्शन गैलरी का काम फिर हुआ शुरू

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: जिला मुख्यालय उत्तरकाशी के निकट चुंगी बड़ेथी भूस्खलन जोन में गंगोत्री हाईवे पर सुरक्षित आवाजाही के लिए रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण शुरू हो गया है। यह निर्माण बीती 25 मई से बंद था। अब इस रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण अगस्त में पूरा होने के बजाय अक्टूबर में पूरा हो सकेगा।

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से दो किलोमीटर दूर चुंगी बड़ेथी में रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण 25 मई को बंद हो गया था। दरअसल, मुख्य कांट्रेक्टर कंपनी और पेटी कांट्रेक्टर के बीच विवाद होने से चुंगी बडे़थी के रोड प्रोटेक्शन गैलरी निर्माण में गतिरोध आ गया था। फिर मुख्य कांट्रेक्टर कंपनी ने पेटी कांट्रेक्टर के साथ अनुबंद रद किया। अब मुख्य कांट्रेक्टर कंपनी काम कर रही है, लेकिन काम की रफ्तार बेहद की धीमी है। करीब 28 करोड़ की लागत से बनाई जा रही रोड प्रोटेक्शन गैलरी 310 मीटर लंबी, 10 मीटर चौड़ी और 11 मीटर ऊंची होगी। यह गैलरी एक तरह की ओपन सुरंग है। इस कार्य के लिए मुख्य कांट्रेक्टर नोएडा की साईं जीआर इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआइडीसीएल) से अनुबंध हुआ। साईं जीआर इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड के महाप्रबंधक सौरव ने बताया कि रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण कुछ दिनों तक बंद रहा, लेकिन अब निर्माण चल रहा है। जो अक्टूबर तक पूरा हो पाएगा।

------------------

खतरे में विधवा महिला का मकान

चिन्यालीसौड़: तहसील डुंडा के कौड़ा फेडी गांव में एक विधवा महिला का मकान भूस्खलन के कारण खतरे की जद में आ गया है। विधवा मकानी देवी ने बताया कि ग्रामीण निर्माण विभाग की ओर से कौड़ा फेडी गांव में सड़क का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन, सड़क निर्माण के कारण उनके मकान के निकट भूस्खलन शुरू हुआ। भूस्खलन के कारण उनका शौचालय टूटने की कगार पर है। आंगन में भी दरार पड़ चुकी है। मकान कभी भी भूस्खलन की जद में आ सकता है। उन्होंने किसी तरह से पाई-पाई जोड़कर घर बनाया था। मकानी देवी ने ग्रामीण निर्माण विभाग से तत्काल सुरक्षा दीवार लगाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी