महिला को डंडों पर बांधकर पहुंचाया अस्पताल

सर बडियार पट्टी के गौल-छानिका गांव में शनिवार को एक महिला की तबीयत खराब हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 Aug 2020 10:35 PM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 06:17 AM (IST)
महिला को डंडों पर बांधकर पहुंचाया अस्पताल
महिला को डंडों पर बांधकर पहुंचाया अस्पताल

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : सर बडियार पट्टी के गौल-छानिका गांव में शनिवार को एक महिला की तबीयत खराब हुई। महिलाओं को ग्रामीणों ने डंडों पर बांधकर किसी तरह 12 किलोमीटर दूर सड़क मार्ग तक पहुंचाया, जहां से प्राइवेट वाहन से महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़कोट लाया गया, जिससे महिला की जान बच सकी।

शनिवार की दोपहर को अचानक गौल-छानिका गांव की कौशली देवी की तबीयत बिगड़ी। जब कौशली देवी बेहोश हुई तो ग्रामीणों ने महिला को अस्पताल पहुंचाने के लिए डंडों पर बांधा और छानिका होते हुए ग्रामीण खिड़की गदेरे में पहुंचे। बरसात में रास्ता जगह जगह टूटा होने के कारण ग्रामीणों को खासी परेशानी हुई। उफान में ही गदेरे को किसी तरह से पार किया। लेकिन, फिर ग्रामीणों की दूसरी परीक्षा हलटी गदेरे में देनी पड़ी। यहां भी ग्रामीणों ने बीमार महिला को किसी तरह से उफान भरे गदेरे से पार कराया। तब जाकर ग्रामीण खिमोत्रा से होकर सरनौल पहुंचे। छानिका निवासी खुशपाल रावत ने कहा कि छानिका से सरनौल वाला रास्ता जगह-जगह टूटा हुआ है। जबकि गंगराली पुल वाला दूसरा पैदल रास्ता 15 किलोमीटर है। लेकिन, यह रास्ता भी कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त है। उफान भरे गदेरों को पार करने के लिए पुल न होने के कारण और अधिक परेशानी हो जाती है।

सरनौल के डिगाड़ी निवासी कैलाश रावत ने कहा कि ग्रामीणों ने अपनी जान जोखिम में डालकर महिला को अस्पताल पहुंचाया, तो किसी तरह महिला की जान बच सकी। 13 अगस्त को एक युवती की तबीयत खराब हुई थी उसको भी ग्रामीणों ने कुर्सी की डंडी बनाकर अस्पताल पहुंचाया। लेकिन, युवती की जान नहीं बच सकी। कैलाश रावत ने कहा कि सर बडियार में सबसे अधिक परेशानी सड़क और स्वास्थ्य की है। एक फार्मेसिस्ट तक की व्यवस्था नहीं है।

---------

सर बडियार में एएनएम सेंटर हैं। लेकिन, एलोपैथिक अस्पताल खोलने की ग्रामीणों की मांग है, इस पर कार्यवाही चल रही है। इसका प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को दे दिए हैं। साथ ही भूमि की उपलब्धता की रिपोर्ट भी मांगी जा रही है।

डॉ. डीपी जोशी, मुख्य चिकित्साधिकारी उत्तरकाशी

chat bot
आपका साथी