आज से तीन दिन तक बंद रहेगा तिथोथ पुल

कलक्ट्रेट से 100 मीटर की दूरी पर स्थित अधूरे पड़े वेल फाउंडेशन से बनने वाले तिलोथ पुल का निर्माण अब गति पकड़ने लगा है। 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक क्रेन मशीन के पा‌र्ट्स जोड़ने का कार्य किया जाना है जिससे वेल फाउंडेशन का कार्य जल्दी हो सके।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:19 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 01:58 AM (IST)
आज से तीन दिन तक  बंद रहेगा तिथोथ पुल
आज से तीन दिन तक बंद रहेगा तिथोथ पुल

जागरण संवाददाता उत्तरकाशी : कलक्ट्रेट से 100 मीटर की दूरी पर स्थित अधूरे पड़े वेल फाउंडेशन से बनने वाले तिलोथ पुल का निर्माण अब गति पकड़ने लगा है। 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक क्रेन मशीन के पा‌र्ट्स जोड़ने का कार्य किया जाना है, जिससे वेल फाउंडेशन का कार्य जल्दी हो सके। इसलिए इन तीनों दिन कलक्ट्रेट कार्यालय से तिलोथ व लंबगांव घनसाली मोटर मार्ग को जोड़ने वाले तिलोथ के अस्थाई बेली ब्रिज पर भारी और चौपहिया वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। इसके लिए लोनिवि उत्तरकाशी ने सूचना जारी कर दी है।

उत्तरकाशी और तिलोथ के बीच भागीरथी नदी पर 102 मीटर लंबे स्पान का मोटर पुल लगा था, जिसका 42 मीटर हिस्सा वर्ष 2013 की आपदा में नदी में बह गया था। इस स्थान पर अस्थाई व्यवस्था के लिए बेली ब्रिज बनाया। लेकिन स्थाई पुल न बनने के कारण बड़े वाहनों का संचालन इस पुल से नहीं हो सका। 42 मीटर लंबे स्पान वाले हिस्से के नव निर्माण के लिए वर्ष 2014 में 8.39 करोड़ का इस्टीमेट तैयार किया था। वर्ष 2016 में इसका निर्माण भी शुरू हुआ। पर, जून 2018 से इस पुल पर कुछ भी निर्माण नहीं हो पाया। इस अंतराल में लोनिवि और ठेकेदार के बीच इस्टीमेट को लेकर विवाद भी हुआ। अब फिर से निविदा जारी हुई है तथा निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। लोनिवि के सहायक अभियंता सुनील रावत ने बताया कि नए पुल की वेल फाउंडेशन करने के लिए क्रेन मशीन के पा‌र्ट्स जोड़ने के कार्य के चलते तीन दिन बेली ब्रिज पर चौपहिया और भारी वाहनों के आवाजाही बंद रहेगी।

chat bot
आपका साथी