Uttarakhand Crime: निवेश के नाम पर ठगी करने वाले दो जालसाज दिल्‍ली से गिरफ्तार, पंजाब और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं आरोपित

Uttarakhand Crime क्रिप्टो कैरेन्सी एवं फर्जी कंपनियां बनाकर लोगों से निवेश एवं जमीन दिलाने के नाम व मुनाफा कमाने का झांसा देकर करोड़ों रुपये की धोखाधडी करने वाले दो जालसाजों को उत्तरकाशी पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:55 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 09:57 PM (IST)
Uttarakhand Crime: निवेश के नाम पर ठगी करने वाले दो जालसाज दिल्‍ली से गिरफ्तार, पंजाब और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं आरोपित
करोड़ों रुपये की धोखाधडी करने वाले दो जालसाजों को उत्तरकाशी पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है।

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी :Uttarakhand Crime  जमीन दिलाने और निवेश के नाम पर ठगी के दो आरोपितों को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। आरोपितों पर देहरादून और उत्तरकाशी में दो-दो मुकदमे दर्ज हैं। इनमें से एक आरोपी पंजाब और दूसरा उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। पुलिस दो अन्य की तलाश कर रही है।

उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा ने बताया कि इसी वर्ष अगस्त में उत्तरकाशी के रहने वाले संदीप नौटियाल ने पुलिस को तहरीर दी। तहरीर में कहा गया था कि उन्होंने लालच में आकर दो कंपनीगल्फ क्वाइन गोल्ड और होलीडे हट््ज में 27 लाख रुपये का निवेश किया, लेकिन कंपनी न तो पैसे वापस कर रही है और न ही लाभ दे रही है। तहरीर में कहा गया कि कंपनी के मालिक शुभम गुप्ता, मधु कोहली, संदीप पांडेय, तरुण छाबड़ा ने फोन तक उठाने बंद कर दिए। इसी माह नौ सितंबर को उत्तरकाशी जिले के बड़कोट क्षेत्र के रहने वाले विजय सिंह राणा ने भी कुछ इसी तरह की तहरीर पुलिस को सौंपी।

तहरीर के अनुसार विजय ने इन कंपनी में 31.50 लाख रुपये का निवेश किया था। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा ने पुलिस उपाधीक्षक अनुज के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया। 18 सितंबर को टीम ने शुभम गुप्ता और तरुण छाबड़ा को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। शुभम गुप्ता जीरकपुर पंजाब और तरुण छाबड़ा जवाहर पार्क, कोहरानखुम, सहारनपुर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। 

यह भी पढ़ें- देहरादून के नेहरू कालोनी में छत के रास्ते एक घर में घुसे चोर, लाखों के जेवरात चोरी

पुलिस अधीक्षक के अनुसार आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि इनके दो साथी और हैं। ये सभी स्वयं को गल्फ क्वाइन गोल्ड और होलीडे हट््ज का संचालक बताते हुए निवेशकों को फंसाते थे। ये लोग लालच देते थे कि निवेश की गई रकम पर कंपनी हर माह दो से तीन फीसद ब्याज देगी और 15 माह बाद उन्हें पंजाब, हिमाचल प्रदेश अथवा उत्तराखंड में जहां वे चाहें जमीन दी जाएगी। यदि कोई जमीन नहीं लेना चाहता तो उन्हें निवेश की गई मूल रकम लौटा दी जाएगी। पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा ने पुलिस टीम को दो हजार रुपये का नगद पुरस्कार की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें- Cyber crime: लापरवाही और लालच में आकर गंवा रहे हैं मेहनत की कमाई, उत्‍तराखंड में डेढ़ गुना बढ़े साइबर अपराध

chat bot
आपका साथी