उत्तरकाशी के मोरी प्रखंड में गिरी आकाशीय बिजली, झुलसकर भाई-बहन घायल

उत्तरकाशी के मोरी प्रखंड के लिवाडी गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला और युवक झुलस कर घायल हुए। जबकि एक बछड़े की घटना स्थल पर ही मौत हुई। सूचना पर पुरोला और मोरी से स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ एसडीआरएफ पुलिस व राजस्व टीम कासला गांव गई।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 01:00 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 09:44 PM (IST)
उत्तरकाशी के मोरी प्रखंड में गिरी आकाशीय बिजली, झुलसकर भाई-बहन घायल
जनपद उत्तरकाशी के मोरी प्रखंड के लिवाडी गांव में आकाशीय बिजली गिरने से छह ग्रामीण घायल हुए हैं।

संवाद सूत्र पुरोला (उत्‍तरकाशी)। मोरी के सुदूरवर्ती लिवाड़ी गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला और युवक झुलस कर घायल हुए। जबकि एक गाय के बछड़े की घटना स्थल पर ही मौत हुई। सूचना पर पुरोला और मोरी से स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ एसडीआरएफ, वन विभाग, पुलिस व राजस्व टीम कासला गांव तक गई। ग्रामीणों के अनुरोध पर स्वास्थ्य विभाग की टीम लिवाड़ी गांव पहुंची। जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घायलों को प्राथमिक उपचार दिया।

जानकारी के अनुसार, बृहस्पतिवार सुबह लिवाड़ी गांव की जयदेवी पत्नी बुद्धि सिंह तथा जयदेवी का छोटा भाई जगवीर व अन्य ग्रामीणों के साथ मवेशियों को लेकर जंगल जा रहे थे। गांव से तीन किलोमीटर दूर घटूगाड़ के जंगल में पहुंचे तो तेज बारिश शुरू हुई। बारिश से बचने के लिए जयदेवी और जगवीर सिंह मवेशियों को लेकर पेड़ों की आड़ में आए। उसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी। जिसकी चपेट में आकर एक गाय के बछड़े की घटना स्थल पर ही मौत हुई। जबकि जयदेवी और जगवीर सिंह झुलस का बेसुद हो गए। बारिश थमने पर अन्य ग्रामीणों ने दोनों घायलों को गांव तक पहुंचा। गांव से सैटेलाइट फोन के जरिये ग्रामीणों ने प्रशासन को सूचना दी। 

बृहस्पतिवार दोपहर को मोरी और पुरोला से स्वास्थ्य विभाग की टीम, एसडीआरएफ, पुलिस व वन विभाग की टीम मौके लिए रवाना हुई। लेकिन, बारिश होने के कारण ग्रामीणों ने घायलों को गांव में ही घरेलू उपचार दिया। बेसुद हुए घायल जब होश में आए तो घायलों की स्थिति कुछ सामान्य हुई। साथ ही कोविड संक्रमण के कारण ग्रामीणों ने घायलों को गांव में ही उपचार देने की सलाह दी। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में पहुंच कर दोनों घायलों को प्राथमिक उपचार दिया। उपजिलाधिकारी सोहन सिंह सैनी ने कहा कि लिवाड़ी में आकाशीय बिजली गिरने से एक गाय के बछड़े की मोत हुई। जबकि एक महिला और एक युवक घायल हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घायलों को उपचार दिया। घायलों की हालत सामन्य है। सभी टीमें वापस लौट आयी हैं।

यह भी पढ़ें- विकासनगर में निर्माणाधीन सुरक्षा दीवार धराशाही होने से मकान पर गिरा मलबा, एक व्‍यक्‍त‍ि की मौत; पत्‍नी व बच्‍चों ने भागकर बचाई जान

यह भी पढ़ें-प्रख्यात पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा की हालत गंभीर, कोरोना संक्रमण के चलते एम्स हैं भर्ती

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी