ज्ञाणजा में आठ वर्ष बाद शुरू हुई रामलीला

जिला मुख्यालय के निकटवर्ती ज्ञाणजा गांव में आठ वर्ष बाद रामलीला शुरू की गई। ज्ञाणजा गांव के युवा रामलीला की परंपरा को दोबारा पुनर्जीवित कर संस्कृति के संवाहक के रूप में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 10:56 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:56 PM (IST)
ज्ञाणजा में आठ वर्ष बाद शुरू हुई रामलीला
ज्ञाणजा में आठ वर्ष बाद शुरू हुई रामलीला

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: जिला मुख्यालय के निकटवर्ती ज्ञाणजा गांव में आठ वर्ष बाद रामलीला शुरू की गई। ज्ञाणजा गांव के युवा रामलीला की परंपरा को दोबारा पुनर्जीवित कर संस्कृति के संवाहक के रूप में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में गांव की मां ज्वाला की देवडोली, मटिक ढोल देवता और पांच पांडवों के सान्निध्य में ग्राम प्रधान ममलेश भट्ट व क्षेत्र पंचायत सदस्य तनुजा नेगी ने रामलीला की शुरुआत की।

रामलीला को देखने के लिए ग्रामीण काफी उत्साहित हैं। रामलीला मंचन के पहले दिन रावण दरबार सहित तप लीला हुई। रावण-कुंभकर्ण-विभीषण सहित ब्रह्म और नारद-रावण संवाद सहित शिव-पार्वती संवाद, रावण-शिव संवाद ने दर्शकों का मन मोहा। वहीं रावण दरबार में मौजूद रावण दूतों की हास्यकला ने दर्शकों को जमकर गुदगुदाया। इस मौके पर उप प्रधान विजया देवी, वार्ड सदस्य नीलम, महिला मंगल दल अध्यक्ष भजना देवी, वन सरपंच गगनी देवी, सत्य नारायण सेमवाल, युवा रामलीला समिति अध्यक्ष रविराज पंवार, कुलदीप पंवार, संतोष भट्ट, सतेंद्र पंवार, आनंद पंवार, दीपक भट्ट, आशीष पंवार, जसवीर पंवार, अनुराग बिष्ट, नीरज पंवार, पवन भट्ट, गणेश पंवार, जसदेव पंवार, गौतम पंवार, नागेंद्र पंवार आदि मौजूद रहे। भाजपा ने नहीं किया कोई नया काम

उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में बृहस्पतिवार को कांग्रेस पार्टी की प्रेसवार्ता आयोजित की गई। इस दौरान भाजपा सरकार की नीतियों को लेकर कांग्रेस हमलावर रही। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष जगमोहन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में विकास के नाम पर भाजपा सरकार ने कोई भी नया कार्य नहीं किया है। बेरोजगारों को रोजगार देने का दावा करने वाली डबल इंजन की सरकार ने युवाओं को हताश व निराश किया है। उन्होंने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में राज्य की जनता भाजपा को इसका मुंहतोड़ जवाब देगी। इस अवसर पर प्रताप प्रकाश पंवार, प्रवक्ता भूपेश कुडियाल, शीशपाल रमोला, महाजन सिंह चौहान आदि मौजूद रहे। (जासं) भाजपा ने नहीं किया कोई नया काम

उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में बृहस्पतिवार को कांग्रेस पार्टी की प्रेसवार्ता आयोजित की गई। इस दौरान भाजपा सरकार की नीतियों को लेकर कांग्रेस हमलावर रही। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष जगमोहन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में विकास के नाम पर भाजपा सरकार ने कोई भी नया कार्य नहीं किया है। बेरोजगारों को रोजगार देने का दावा करने वाली डबल इंजन की सरकार ने युवाओं को हताश व निराश किया है। उन्होंने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में राज्य की जनता भाजपा को इसका मुंहतोड़ जवाब देगी। इस अवसर पर प्रताप प्रकाश पंवार, प्रवक्ता भूपेश कुडियाल, शीशपाल रमोला, महाजन सिंह चौहान आदि मौजूद रहे। (जासं)

chat bot
आपका साथी