स्वरोजगार के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा एलईडी ग्रोथ सेंटर

जिले में राज्य स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। विकासखंड चिन्यालीसौड़ परिसर में यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने 10 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित चिराग एलईडी ग्रोथ सेंटर का लोकार्पण किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 10:52 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 10:52 PM (IST)
स्वरोजगार के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा एलईडी ग्रोथ सेंटर
स्वरोजगार के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा एलईडी ग्रोथ सेंटर

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: जिले में राज्य स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। विकासखंड चिन्यालीसौड़ परिसर में यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने 10 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित चिराग एलईडी ग्रोथ सेंटर का लोकार्पण किया।

विधायक केदार सिंह रावत ने कहा कि ग्रोथ सेंटर में स्वरोजगार के क्षेत्र में महिला स्वयं सहायता समूह के लिए नए आयाम स्थापित होंगे। उन्होंने ग्रोथ सेंटर निर्माण एवं इसके अंतर्गत किए जाने वाले क्रियाकलापों की प्रशंसा की। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को निकट भविष्य में अन्य योजनाओं से भी लाभान्वित करने का भरोसा दिया। खंड विकास अधिकारी दृष्टि आनंद ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत चिराग ग्रोथ सेंटर में निर्माण पैकेजिग एवं विपणन के लिए तीन अलग-अलग केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसमें ग्रोथ सेंटर के संचालक गौरा देवी ग्राम संगठन मल्ली एवं पैकेजिग यूनिट का संचालन हिमालय ग्राम संगठन तुल्याड़ा की ओर से किया जाएगा। ग्रोथ सेंटर में एलईडी निर्माण एवं पैकेजिग का कार्य भी किया जाएगा। साथ ही स्वयं सहायता समूह की ओर से उत्पादित किए जाने वाले उत्पाद की पैकेजिग एवं विपणन का कार्य चिराग ग्रोथ सेंटर की ओर से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य से स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सकेगा। ग्रोथ सेंटर में एलईडी के विभिन्न उपकरण ग्राम मल्ली, बधानगांव, तुल्याड़ा, कुमराड़ा के 12 समूह की 60 महिलाओं की ओर से किया जा रहा है। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख वंदना सोनी, परियोजना निदेशक संजय सिंह, पूनम रमोला, स्वयं सहायता समूह फेडरेशन की अध्यक्ष पुष्पा रावत व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी