उत्तरकाशी में ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, नोएडा से चार गिरफ्तार

उत्तरकाशी में ऑनलाइन ठगी और धोखाधड़ी करने वाला एक गिरोह पुलिस के हत्थे चढ़ा है। पुलिस ने धोखाधड़ी करने वाले चार आरोपितों को नोएडा उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया। इन्होंने उत्तरकाशी की एक महिला से बीमा के नाम पर करीब 20 लाख की धोखाधड़ी की।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:05 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:05 PM (IST)
उत्तरकाशी में ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, नोएडा से चार गिरफ्तार
उत्तरकाशी में ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़।

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। बीमा के नाम धोखाधड़ी करने वाला एक बड़ा गिरोह उत्तरकाशी पुलिस के हत्थे चढ़ा है। पुलिस ने धोखाधड़ी करने वाले चार आरोपितों को नोएडा उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया। इन आरोपितों ने उत्तरकाशी की एक महिला से बीमा के नाम पर करीब 20 लाख की धोखाधड़ी की। बीमा के नाम पर ठगी करने का यह सबसे बड़ा मामला है। इस मामले में पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र नीरू गर्ग ने उत्तरकाशी पुलिस टीम के कार्य की सराहना की और टीम को पांच हजार रुपये पुरस्कार की घोषणा की गई।

कोतवाली उत्तरकाशी में गत 3 जून को को मानसौड़ बडेथी निवासी शिक्षिका लक्ष्मी चौधरी ने कोतवाली पुलिस में धोखाधड़ी से संबंधित तहरीर दी। कोतवाली थानाध्यक्ष विनोद थपलियाल ने मुकदमा दर्ज किया। लक्ष्मी चौधरी ने बताया कि वर्ष 2018 में बजाज इंश्योरेंस से एक बीमा किया। जिसके बाद किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसे वर्ष 2020 में फोन कर बताया कि उसके नाम से दो और बीमा खोल दी गई है। वर्ष 2020 से 2021 तक लगातार अलग-अलग नंबरों से फोन आए। अलग-अलग नाम बताकर 20 लाख रुपये दो अकाउंट में डलवाए।

पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच कोतवाली थानाध्यक्ष विनोद थपलियाल को दी तथा आरोपितों की पहचान कर गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। पुलिस टीम ने दिल्ली, हरियाणा व उत्तर-प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर दबिश दी। गत 14 जून को पुलिस ने नोएडा उत्तर प्रदेश से चार आरोपितों को गिरफ्तार किया। पुलिस टीम में कोतवाली थानाध्यक्ष विनोद थपलियाल, उप निरीक्षक रमन बिष्ट, एसओजी कांस्टेबल सुनील राणा, ओसाफ खान, माजिद खान व आदित्य शामिल थे।

गिरोह के रूप में करते थे काम

पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा ने बताया कि आरोपित मुकुल सुखीजा की बट इन्टरनेशनल के नाम से कम्पनी है, जो इंश्योरेंस कम्पनी के ब्रोकर के तौर पर काम करते है। पहले तो ये आम नागरिकों के साथ पॉलिसी के नाम पर बात करते हैं। फिर पॉलिसी में इनकम टैक्स और जीएसटी के नाम पर पैंसा डलवाते हैं। लक्ष्मी चौधरी को भी इन व्यक्तियों ने अपनी बातचीत के जाल में फंसा करीब 20 लाख रुपये हड़प लिये।

इसमें आरोपित टीपू सुल्तान अपना नाम अमन वर्मा बताकर तथा चांद मौहम्मद राहुल के नाम से बात करता था। आरोपित टिंकू राणा एटीएम से पैसे निकालने का काम करता था। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपित मुकुल सुखीजा पर धोखाधड़ी के मामले में महेशनगर जयपुर में मुकदमा दर्ज है। पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा ने आमजन से अपील की है कि बीमा, आधार ओटीपी, एटीएम नंबर व ओटीपी, बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर की केवाईसी से संबंधित जानकारी किसी भी व्यक्ति को न दें।

ये हैं आरोपित

मुकुल सुखीजा पुत्र इकबाल सिंह सुखीजा निवासी सेक्टर 51 गुरुग्राम हरियाणा, रिकू राणा पुत्र महेश चन्द्र राणा निवासी भारत अपार्टमेंट सूर्यनगर गाजियाबाद उत्तर प्रदेश, टीपू सुल्तान पुत्र मोहम्मद मुमताज निवासी गली नं. 4 राजीव नगर श्रीराम कॉलोनी पूर्वी दिल्ली, चांद मोहम्मद पुत्र मोहम्मद सलीम निवासी गली नं.-2 राजीव नगर श्रीराम कॉलोनी पूर्वी दिल्ली।

यह भी पढ़ें- बैंक के निदेशक पर धोखाधड़ी का मुकदमा, एक लाख रुपये की रिश्वत लेने का है आरोप

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी