गोमुख ट्रैक का जायजा लेने के लिए दल हुआ रवाना

गंगोत्री से गोमुख तक ट्रैक की स्थिति का जायजा लेने के लिए गंगोत्री नेशनल पार्क प्रशासन ने एक दल रवाना किया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 22 Apr 2019 04:09 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2019 04:10 AM (IST)
गोमुख ट्रैक का जायजा लेने के लिए दल हुआ रवाना
गोमुख ट्रैक का जायजा लेने के लिए दल हुआ रवाना

उत्तरकाशी, जेएनएन। गंगोत्री से गोमुख तक 19 किलोमीटर ट्रैक की स्थिति का जायजा लेने के लिए गंगोत्री नेशनल पार्क प्रशासन ने एक दल रवाना किया है। दस सदस्यीय यह दल 24 अप्रैल तक लौट आएगा। दल की रिपोर्ट के आधार पर ही यहां ट्रैकिंग की अनुमति दी जाएगी।

दरअसल, इस बार शीतकाल में भारी बर्फबारी के कारण ट्रैक पर कई जगह विशाल हिमखंड बने हुए हैं। यह इलाका गंगोत्री नेशनल पार्क के तहत आता है। हालांकि औपचारिक तौर पर पार्क को एक अप्रैल से खोल दिया गया है, लेकिन हालात के मद्देनजर अभी तक किसी भी पर्यटक दल को यहां घूमने की अनुमति नहीं दी गई है। गंगोत्री नेशनल पार्क के उप निदेशक एनबी शर्मा ने बताया इस माह तीन अप्रैल को 13 सदस्यीय दल ट्रैक का जायजा लेने भेजा गया था।

उस वक्त टीम आधे रास्ते में चीड़वासा से लौट आई। टीम ने बताया कि रास्ते का ज्यादातर हिस्सा बर्फ से ढका हुआ है और कई जगह विशाल हिमखंड आकार ले चुके हैं। ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया कि फिलहाल किसी को यहां जाने की अनुमति न दी जाए। शर्मा ने उम्मीद जताई कि अब मौसम कुछ ठीक है तो जायजा लेने गया दल गोमुख तक पहुंच सकता है। उन्होंने बताया कि दल में  गंगोत्री नेशनल पार्क के कर्मचारियों के साथ और स्थानीय ट्रेकिंग एसोसिएशन के सदस्य भी हैं। टीम सोमवार सुबह रवाना हुई है। टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही आगे निर्णय लिया जाएगा कि पर्यटकों को अनुमति दी जाए या नहीं।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में तीन माह बाद बिजली आपूर्ति बहाल, पैदल मार्ग से हटाई गई बर्फ

यह भी पढ़ें: इस बार केदारनाथ में पहाड़ी संस्कृति के होंगे दर्शन, मिलेंगे ये खास व्यंजन

chat bot
आपका साथी