उत्तरकाशी के हर स्कूल में तैयार होगा कीचन गार्डन, DM ने दिए ये निर्देश

मध्याहन भोजन में छात्र-छात्राओं को पौष्टिक आहर मिले और स्कूल खुलने तक भोजन माता को काम मिल सके इसके लिए हर विद्यालय में किचन गार्डन तैयार कराये जा रहे हैं। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने सर्व शिक्षा और रमसा की समीक्षा बैठक में किचन गार्डन अधिकारियों को निर्देश दिए।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 02:45 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 02:45 PM (IST)
उत्तरकाशी के हर स्कूल में तैयार होगा कीचन गार्डन, DM ने दिए ये निर्देश
उत्तरकाशी के हर स्कूल में तैयार होगा कीचन गार्डन।

उत्तरकाशी, जेएनएन। मध्याहन भोजन में छात्र-छात्राओं को पौष्टिक आहर मिले और स्कूल खुलने तक भोजन माता को काम मिल सके इसके लिए हर विद्यालय में किचन गार्डन तैयार कराये जा रहे हैं। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने सर्व शिक्षा व रमसा (राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान) की समीक्षा बैठक में किचन गार्डन पर गंभीरता से कार्य करवाने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए। 

जिला सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि इन दिनों सभी प्राथमिक और जूनियर स्कूल बंद हैं। ऐसे में भोजन माताओं के पास स्कूल का कीचन गार्डन को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त समय है। जब तक स्कूल खुलते हैं तब तक किचन गार्डन में सब्जियां तैयार हो जाएंगी। इसके अलावा जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने शिक्षा विभाग के तीन अवर अभियंताओं का विकासखंड परिवर्तित करने के निर्देश दिए। 

इन अभियंताओं के लंबे समय से स्थानांतरण नहीं हुए हैं। इसके अलावा जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अन्य विभागों के अभियंताओं से निरीक्षण कराने के निर्देश दिए, जिससे गुणवत्ता में जहां भी कोई कमी नजर आए तो उसे दूर किया जा सके। जिलाधिकारी ने शिक्षा अधिकारी(बेसिक) को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के ऐसे विद्यालय जो शौचालय विहीन है और शौचालय निर्माण के लिए धनराशि स्वीकृत नहीं हैं उनकी सूची तत्काल उपलब्ध कराएं। 

जिन विद्यालयों में पेयजल की व्यवस्था नहीं है वे विद्यालय जल जीवन मिशन के तहत आवेदन करें। पेयजल के स्वीकृत कार्यों की सूची का मिलान जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों से भी करें। बैठक में जिला शिक्षाधिकारी बेसिक जितेन्द्र सक्सेना, खंड शिक्षाधिकारी जेपी काला, खंड शिक्षाधिकारी भटवाड़ी हेमलता गौड, जिला समन्वयक ओम बधाणी, दिनेश व्यास, यशपाल भंडारी आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: तन को निरोगी, मन को महका रही इंदौरिया की बगिया; यहां की खूबसूरती देख आप भी कह उठेंगे वाह

chat bot
आपका साथी