न्याय पंचायत स्तर टीकाकरण के निर्देश

सीमांत जनपद उत्तरकाशी में कोविड-19 की व्यवस्था को चाक-चौबंद करने को लेकर कोविड के जनपद प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने वर्चुवल माध्यम से समीक्षा बैठक ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 04:09 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 04:09 PM (IST)
न्याय पंचायत स्तर टीकाकरण के निर्देश
न्याय पंचायत स्तर टीकाकरण के निर्देश

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : सीमांत जनपद उत्तरकाशी में कोविड-19 की व्यवस्था को चाक-चौबंद करने को लेकर कोविड के जनपद प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने वर्चुवल माध्यम से समीक्षा बैठक ली। बैठक में गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) यतीश्वरानंद ने उत्तरकाशी की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए न्याय पंचायत स्तर पर टीकाकरण कराने तथा जिला अस्पताल के अलावा सीएचसी व पीएचसी में भी आक्सीजन युक्त कोविड बेड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान यमनोत्री विधायक केदार सिंह रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण से भी प्रभारी मंत्री ने फीडबैक लिया।

समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री यतीश्वरानंद ने कहा कि मानवता को बचाने के लिए सरकार निरंतर आवश्यक कदम उठा रही है। सरकार के पास संसाधनों की कमी नहीं है। किसी भी प्रकार की मांग हो तो उसे समय से दी जाए, जिससे समय पर सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। उन्होंने आमजन की सुविधाओं तथा उनकी काउंसलिग के लिए प्रत्येक ब्लाक स्तर पर टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश दिए। जिस पर 24 घंटे संज्ञान लेते हुए सामने से आने वाली शिकायतों का त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने दवा से लेकर ऑक्सीजन तथा किसी भी तरह के सहायक मेडिकल उपकरणों की कालाबजारी को शत प्रतिशत रोकने तथा ऑक्सीजन सिलिडरों की निर्बाध आपूर्ति बनाए रखने के भी निर्देश दिए। कोविड-19 के प्रसार को कम करने के लिए नगरीय क्षेत्र के अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर भी घर-घर सर्वेक्षण का कार्य करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि जनपद में ऑक्सीजन व दवा की कमी नहीं है। जिला अस्पताल में 120 ऑक्सीजन बेड हैं, जिसमें 25 बेड आइसीयू के हैं। जनपद में कोरोना जांच नियमित की जा रही हैं। प्रतिदिन करीब एक हजार से अधिक की सैंपलिग की जा रही है। ग्राम पंचायत स्तर पर डोर टू डोर सर्वे के लिए टीम गठित कर ली गई है। वर्चुअल बैठक में पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा, अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, सीएमओ डा. डीपी जोशी, सीमएस डॉ. एसडी सकलानी, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी