नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की

जागरण टीम, गढ़वाल: बुधवार को भी पर्वतीय क्षेत्रों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी सादगी से मनायी गई। मंदिरो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 10:59 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:16 AM (IST)
नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की
नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की

जागरण टीम, गढ़वाल: बुधवार को भी पर्वतीय क्षेत्रों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी सादगी से मनायी गई। मंदिरों में श्रद्धालुओं के नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की जयघोष गूंजते रहे। इस दौरान मंदिरों में श्रीकृष्ण के जीवन से संबंधित झांकियां सजाई गई। कोरोना संक्रमण की वजह श्रद्धालुओं ने मंदिर और बाजार में शारीरिक दूरी बनाकर पूजा-अर्चना और खरीदारी की।

कोटद्वार में श्रीबालाजी मंदिर सेवक समिति की ओर से मंदिर में जन्माष्टमी पर्व उत्साह के साथ मनाया गया।दिनेश ऐलावादी, सुशील भाटिया, अमन अग्रवाल, दीपक कुमार व सागर राजपूत आदि ने भजनों की प्रस्तुतियां देकर सभी का मनमोह लिया। बच्चों ने भगवान श्रीकृष्ण, राधा व सुदामा के वेश में सभी को भावविभोर कर दिया। आरती के बाद भोग भी लगाया गया। इस मौके पर मंदिर समिति के अध्यक्ष विनोद सिघल, महंत कमल अग्रवाल, गोपाल अग्रवाल, साहिल, बीना ऐलावादी मौजूद रहे। उधर, श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना करने के साथ ही व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण की आराधना की। गोविदनगर स्थित गीता भवन मंदिर में भगवान राधा-कृष्ण विग्रह की मंगला झांकी सजाई गई।

पौड़ी के कल्जीखाल ब्लॉक के घंडियाल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी इस बार सादगी के साथ मनाई गई। युवा संगठन समिति घंडियाल की पहल पर आयोजित कार्यक्रम में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए बच्चे श्रीकृष्ण की पोषाक पहने नजर आए। राधा की भूमिका में श्रेया चौहान तथा कृष्ण की भूमिका में दीपक राणा नजर आए। इस मौके पर सामाजिक कार्यकत्र्ता जगमोहन डांगी, समिति के अध्यक्ष अजय मोहन नेगी, दिवाकर नैथानी, संजय रावत, विकास कुमार, कंचन रावत, जितेंद्र कुमार, सरिता देवी आदि शामिल थे।

जिला मुख्यालय गोपेश्वर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दूसरे दिन सादगी से मनाई गई। गोपीनाथ मंदिर के अलावा अन्य मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए भी सीमित श्रद्धालु ही आए। माणा से आगे मुचकुंद गुफा में जनजाति के लोगों ने कृष्ण जन्माष्टमी पर भजन कीर्तन का आयोजन किया।

उत्तरकाशी जनपद में धनारी पट्टी के ग्राम पंचायत मुसड़गांव स्थित नाग राजा मंदिर और चिन्यालीसौड़ के सर्प गांव के नागराजा मंदिर में श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। मुसड़गांव में नव युवक मंगल दल के अध्यक्ष सचिन नौटियाल ने बताया कि गांव में श्री कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी चार दिन पूर्व से ही चल रही थी। इस मौके पीएस नौटियाल, सूर्य मणि नौटियाल, गोविद राम, महेश चंद्र भट्ट, कृष्ण कुमार, हरि शंकर, संतोष नौटियाल, सुरेंद्र नौटियाल आदि थे। वहीं सर्प गांव में नागराजा मंदिर में मूर्ति की स्थापना का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिपं अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण भी मौजूद थे। जिपं अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने मंदिर सौंदर्यीकरण के लिए 50 हजार की घोषणा की। इस मौके पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य जोगेंद्र रावत, बुद्धि रमोला, भीम सिंह परमार, चतर सिंह, कीर्ति रमोला आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी