अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के निर्देश

कोविड व्यवस्था के प्रभारी मंत्री यतीश्वरानंद ने चिन्यालीसौड़ उत्तरकाशी का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:41 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:14 PM (IST)
अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के निर्देश
अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के निर्देश

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : कोविड व्यवस्था के प्रभारी मंत्री यतीश्वरानंद ने चिन्यालीसौड़, उत्तरकाशी, भटवाड़ी में अस्पतालों और कोविड सुरक्षा के इंतजामों का जायजा लिया। यतीश्वरानंद ने जिलाधिकारी मयूर दीक्षित को सीएचसी, पीएचसी और जिला अस्पताल में ऑक्सीजन बेड व जरूरी उपकरण बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

सूबे के गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा जनपद के कोविड व्यवस्था के प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद बुधवार की देर रात चिन्यालीसौड़ पहुंचे। गुरुवार सुबह उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिन्यालीसौड़ का निरीक्षण कर कोविड-19 व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आबादी को देखते हुए चिन्यालीसौड़ अस्पताल में 50 से अधिक ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के निर्देश दिए। यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने चिन्यालीसौड़ सीएचसी को उप जिला अस्पताल बनाने का आग्रह किया। जिस पर प्रभारी मंत्री ने सीएमओ को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उत्तरकाशी में जिला अस्पताल, गढ़वाल मंडल विकास निगम में संचालित कोविड केयर सेंटर का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा।

बैठक में प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि वैश्विक महामारी से सर्वप्रथम मानव जीवन को बचाना सरकार की प्राथमिकता है। कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी न हो, इसके लिए समय से डिमांड भेजी जाए। जिला अस्पताल ऑक्सीजन प्लांट को शीघ्र चालू करने के निर्देश दिए, ताकि आने वाले समय में मरीजों को इसका लाभ मिल सके। जिला अस्पताल में कोरोना मरीजों के अलावा सामान्य मरीजों के लिए भी अलग से बेड तैयार रखने के निर्देश दिए। ताकि सामान्य मरीजों को किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करने पड़े। अस्पताल में डॉक्टर, नर्स आदि स्टाफ की कमी न हो, इसके लिए प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि आउटसोर्स के जरिये भर्ती की जाए। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि जनपद के बॉर्डर पर ऐसी व्यवस्था करें, जो भी प्रवासी आए, उसकी सही तरीके से जांच हो। रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही घर भेजा जाए। इस दौरान जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा, सीएमओ डॉ. डीपी जोशी, सीएमएस डॉ. एसडी सकलानी, ब्लॉक प्रमुख विनीता रावत, जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश चौहान, जगमोहन रावत, लोकेंद्र बिष्ट, पवन नौटियाल, सुधा गुप्ता, विजयपाल मखलोगा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी