VIDEO: उत्‍तरकाशी में गंगोत्री नेशनल हाईवे पर डबराणी की पहाड़ी से हुआ भारी भूस्खलन, भाग कर बचाई जान

शनिवार की शाम को डबराणी के पास पहाड़ी से भारी भूस्खलन हुआ। इस दौरान एक भेड़ पालक और एक ढाबा संचालक की जान बाल-बाल बची। इसके साथ गंगोत्री नेशनल हाईवे पर आवाजाही करने वाले करीब 25 व्यक्तियों की जान स्वयं सेवक राजेश रावत की सतर्कता से बच पाए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:53 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:45 PM (IST)
VIDEO:  उत्‍तरकाशी में गंगोत्री नेशनल हाईवे पर  डबराणी की पहाड़ी से हुआ भारी भूस्खलन, भाग कर बचाई जान
शनिवार की शाम को डबराणी के पास पहाड़ी से भारी भूस्खलन हुआ।

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। शनिवार की शाम को डबराणी के पास पहाड़ी से भारी भूस्खलन हुआ। भूस्खलन का दृश्य बेहद ही डरावना था। इस दौरान एक भेड़ पालक और एक ढाबा संचालक की जान बाल-बाल बची। इसके साथ गंगोत्री नेशनल हाईवे पर आवाजाही करने वाले करीब 25 व्यक्तियों की जान स्वयं सेवक राजेश रावत की सतर्कता से बच पाए।

उत्‍तरकाशी में गंगोत्री नेशनल हाईवे पर शनिवार शाम डबराणी के पास लगातार 2 बार भारी भूस्खलन हुआ। भूस्खलन का दृश्य बेहद डरावना था।इस दौरान गंगोत्री नेशनल हाईवे पर आवाजाही कर रहे करीब 25 व्यक्तियों की जान स्वयं सेवक राजेश रावत की सतर्कता से बच गई। @JagranNews @MygovU pic.twitter.com/4geDQAwJBX— amit singh (@Join_AmitSingh) July 31, 2021

उत्तरकाशी से गंगोत्री की ओर 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित डबराणी के पास शनिवार की दोपहर से पहाड़ी से रुक-रुककर पत्थर गिर रहे थे। जिसकी सूचना स्थानीय ग्रामीणों ने गंगनानी में स्वयं सेवक राजेश रावत को दी। राजेश रावत देरी किए बिना पांच किलोमीटर दूर  डबराणी पहुंचे। राजमार्ग पर दोनों ओर से वाहनों को रुकवाया। करीब ढाई बजे  डबराणी की पहाड़ी से भारी भूस्खलन हुआ। बड़े-बड़े बोल्डर गिरे।

पहाड़ी से भूस्खलन होता देख राजेश रावत ने डबराणी मोटर पुल के पास डेरे में रह रहे भेड़ पालक और ढाबा संचालक को आवाज देकर सुरक्षित स्थानों की ओर भगने के लिए कहा। जिससे उनकी जान बाल-बाल बची। पहाड़ी के बोल्डर गंगोत्री नेशनल हाईवे तक आए। एक बंद पड़े टीन सेट को भी नुकसान पहुंचा। यात्रा पुलिस चौकी के पास भी भारी बोल्डर आए। स्वयं सेवक राजेश रावत ने बताया कि भूस्खलन होने से पहले जब उन्होंने गंगोत्री राजमार्ग पर दोनों ओर से वाहनों को रोका तो वाहन चालक और वाहन में बैठे ग्रामीण वाहन रोकने पर आक्रोश व्यक्त कर रहे थे। लेकिन, भूस्खलन भयावह मंजर देखने के बाद सभी पांव में पड़ने लगे।

मनेरा बाइपास में भी हुआ भूस्खलन

जिला मुख्यालय के निकट मनेरा बाइपास पर लगातार पहाड़ी से मलबा और पत्थर आ रहे हैं। कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। शनिवार को बिना बारिश के मनेरा बाइपास पर ज्ञानसू के सामने की पहाड़ी से भूस्खलन हुआ। जिसके कारण बाइपास बाधित हुआ। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से यातायात को रोका गया है।

यह भी पढ़ें:- त्‍तरकाशी के डबराणी में ट्राला फंसने से 11 घंटे बंद रहा गंगोत्री राजमार्ग

chat bot
आपका साथी