गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन ने दिए निर्देश, सभी तहसीलों में स्थापित करें आपदा कंट्रोल रूम

गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन अपने तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को उत्तरकाशी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने आगामी मानसूनकाल में संभावित आपदाओं के दृष्टिगत गढ़वाल के सभी जिलाधिकारियों वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:41 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:41 PM (IST)
गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन ने दिए निर्देश, सभी तहसीलों में स्थापित करें आपदा कंट्रोल रूम
गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन ने दिए निर्देश, सभी तहसीलों में स्थापित करें आपदा कंट्रोल रूम।

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन अपने तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को उत्तरकाशी पहुंचे। उत्तरकाशी एनआइसी से उन्होंने आगामी मानसूनकाल में संभावित आपदाओं के दृष्टिगत गढ़वाल के सभी जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली। इसमें गढ़वाल आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी तहसीलों में कंट्रोल रूम को सुचारू करें। कंट्रोल रूम में कार्मिकों की ड्यूटी लगाने से पहले उन्हें प्रशिक्षित करें। रेखीय विभागों व नोडल अधिकारियों के मोबाइल नंबर अपडेट करें।

गढ़वाल आयुक्त ने गत बृहस्पतिवार को देहरदून के मालदेवता के पास आई आपदा व देहरादून में डेंगू, मलेरिया की वस्तुस्थिति की जानकारी जिलाधिकारी देहरादून से ली। देहरादून के जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवस्तव ने बताया कि मालदेवता-ऋषिकेश सड़क पर आएं मलबा हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। सड़क को यातायात के लिए खोल दिया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से सात परिवार को नजदीकी स्कूल में शिफ्ट कराया गया। वर्तमान तक डेंगू का कोई केस नहीं है, नगर निगम ने अभी तक 24 नालों की साफ सफाई का कार्य कर लिया है।

चमोली की जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया और रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि जून तक का राशन सभी राशन की दुकानों में पहुंचा दिया गया है। गढ़वाल आयुक्त ने विस्थापन गांव की सूची भेजने के निर्देश चमोली के जिलाधिकारी को दिए। ताकि भूविज्ञानियों को भेजने की कार्यवाही की जा सके। रुद्रप्रयाग में आपदा के दृष्टि से पटवारी चौकियों, कंट्रोल रूम में नेटवर्क को यथा समय चालू रखने के निर्देश दिए। पौड़ी के जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदंडे ने कहा कि प्रत्येक तहसीलों में कंट्रोल रूम स्थापित कर लिए गए। तहसीलों में मॉक ड्रिल कर ली गई गई। जनपद में 70 नालों की साफ सफाई नगर पालिकाओं की ओर से की गई है।

आपदा के दृष्टि से 47 घरों का चिह्नीकरण नगर पालिका ने करवाया है। जनपद में आठ गोदाम ऐसे है, जहां तीन माह का राशन नहीं आया है डिमांड शासन को भेज दी गई है। उत्तरकाशी के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि आपदा से निपटने के लिए सभी रेखीय विभागों के पास पर्याप्त संसाधन मौजूद है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टिहरी जिलाधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव, हरिद्वार सी रविशंकर, गढ़वाल के सभी जनपदों के पुलिस अधीक्षक व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- टिहरी और हरिद्वार को मिली बड़ी सौगात, यहां बनाए जाएंगे श्रीदेव सुमन विवि के नए कैंपस

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी