रास्ते की मरम्मत को लेकर डांग-पोखरी विवाद शुरू

जिला मुख्यालय के निकट पोखरी गांव में पुराने रास्ते की मरम्मत को लेकर डांग और पोखरी के ग्रामीणों के बीच विवाद शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:26 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:26 PM (IST)
रास्ते की मरम्मत को लेकर डांग-पोखरी विवाद शुरू
रास्ते की मरम्मत को लेकर डांग-पोखरी विवाद शुरू

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय के निकट पोखरी गांव में पुराने रास्ते की मरम्मत को लेकर डांग और पोखरी के ग्रामीणों के बीच विवाद शुरू हो गया। डांग के कुछ ग्रामीणों ने गत सोमवार और फिर मंगलवार को मौके पर पहुंच कर इस कार्य को रुकवा दिया। बुधवार को पोखरी गांव के आक्रोशित ग्रामीण जिलाधिकारी मयूर दीक्षित और मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार से मिलने पहुंचे। ग्रामीणों ने इस मामले में कार्रवाई करने और निर्विवाद रूप से निर्माण करने की अनुमति देने की मांग की। वहीं, सीडीओ ने मामले में बीडीओ और ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता के नेतृत्व में जांच कमेटी बनाई है।

डांग और पोखरी गांव के बीच सड़क को लेकर कई वर्षों से विवाद चल रहा है, जिस कारण पोखरी गांव के लिए आज तक सड़क का निर्माण नहीं हो पाया है। अब नया विवाद रास्ते की मरम्मत को लेकर शुरू हो गया। पोखरी गांव को जाने वाले पुराने पैदल मार्ग के स्वागत गेट से लेकर डांग चाल नामे तोक तक मरम्मत और चौड़ीकरण का कार्य मनरेगा से स्वीकृत हुआ। गत सोमवार को यह कार्य पोखरी के ग्रामीणों ने शुरू किया। लेकिन, इसी बीच डांग के कुछ ग्रामीण मौके पर पहुंचे तथा पुराने रास्ते की मरम्मत के बजाय डांग गदेरे के किनारे से बनाए गए मार्ग का उपयोग करने के लिए कहा। मंगलवार को फिर से डांग के ग्रामीण कार्य को रुकवाने के लिए पहुंचे। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी से इस कार्य को रोकने की मांग की। कार्य रोकने से नाराज पोखरी के ग्रामीण कलक्ट्रेट पहुंचे। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी मयूर दीक्षित को ज्ञापन देकर निर्विवाद रूप से निर्माण करने की अनुमति देने की मांग की। जिलाधिकारी ने इस मामले में मुख्य विकास अधिकारी को नियम अनुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलक्ट्रेट के बाद पोखरी के ग्रामीण मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार से मिलने के लिए पहुंचे।

वहीं, मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि दोनों गांव के बीच विवाद काफी पुराना है। इस मामले में भटवाड़ी के बीडीओ और आरईएस के ईई से जांच रिपोर्ट मांगी है। मामला गांव की सीमा के विवाद का हुआ तो उपजिलाधिकारी से जांच करवाई जाएगी। फिलहाल रास्ते की मरम्मत के कार्य के निर्माण पर रोक नहीं है। जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी से मिलने वालों में ग्राम प्रधान पोखरी प्रेमलता नेगी, शूरवीर सिंह नेगी, किशन सिंह राणा, शिव सिंह राणा, राजवीर सिंह नेगी, जितेंद्र सिंह, विजयपाल सिंह, जमन सिंह राणा, विक्रम सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी