बारिश से कहीं राहत तो कहीं आफत

शनिवार को हुई झमाझम बारिश किसानों के लिए आफत बनकर बरसी किसानों का कहना है कि इस समय फलदार पौधों पर फूल आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 09:39 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 09:39 PM (IST)
बारिश से कहीं राहत तो कहीं आफत
बारिश से कहीं राहत तो कहीं आफत

जागरण टीम, गढ़वाल: शनिवार को हुई झमाझम बारिश किसानों के लिए आफत बनकर बरसी किसानों का कहना है कि इस समय फलदार पौधों पर फूल आ रहे हैं। जो बारिश से झड़ गए। बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की आलू, गोभी और टमाटर को भी नुकसान पहुंचा है। जबकि कहीं सड़क पानी लोगों के घरों और दुकानों घुस गया। कहीं-कहीं आम जनता को उमस से भी राहत भी मिली है।

ओलावृष्टि से नकदी फसलों को नुकसान

नौगांव : विकास खंड नौगांव के भंकोली गांव के धर्मदास, थली प्रधान अमीन सिंह, छमरोटा गांव के पूर्व प्रधान रामप्रसाद सेमवाल ने की क्षेत्र में दस से 15 मिनट तक हुई ओलावृष्टि से रबी फसलों के साथ सब्जियां, गेहूं, आलू टमाटर आदि की फसलें भी प्रभावित हुई। भंकोली गांव के जयपाल सिंह, केसर सिंह, रणवीर सिंह, विरेंद्र, खजान सिंह, छमरोटा गांव अंबादत्त सेमवाल, भीमदत्त सेमवाल, भगवती आदि ने बताया कि उनके हतारू तोक में सेब, चुल्लू, खुमानी, आडू की फसल प्रभावित हुई है। भंकोली गांव की प्रधान पवित्रा देवी तथा थली प्रधान अमीन सिंह ने प्रशासन से सर्वे कर मुआवजे की मांग की है।

दुकानों और घरों में घुस रहा बारिश का पानी

नौगांव : यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर नौगांव बड़कोट के बीच दूरसंचार निगम के कार्यालय के पास नारदाना बंद होने से बारिश का पानी सीधे सड़क पर बह रहा है। जिससे स्थानीयजनों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। ब्लॉक प्रधान संगठन के पूर्व अध्यक्ष नयन सिंह बत्र्वाल ने कहा कि उन्होंने इससे पहले पांच वर्ष तक बीडीसी बैठक में इस नारदाने को प्राथमिकता के आधार पर दुरस्थ करने की गुहार संबधित विभाग से लगाई थी, लेकिन राजमार्ग प्राधिकरण बड़कोट खंड के अधिकारियों ने इसकी सुध नहीं ली।

फसल के लिए मुफीद नहीं है बर्फबारी

उत्तरकाशी : बेमौसम की यह बर्फबारी काश्तकारों के लिए बिल्कुल भी मुफीद नहीं है। हर्षिल घाटी के सुक्की, धराली, पुराली, जसपुर, झाला, बगोरी, हर्षिल, मुखवा, छोलमी में बर्फबारी से सेब की फसल प्रभावित होने का अंदेशा बना है। सुक्की गांव निवासी मोहन सिंह राणा ने कहा कि इस समय सेब के फूल खिल रहे हैं। बर्फबारी से तापमान में गिरावट आई है। इस समय सेब की फसल को बर्फबारी के जैसा तापमान नहीं चाहिए। बर्फ गिरने से फूल टूट जाएंगे तथा खराब जो जाएंगे।

बारिश से मिली राहत

पौड़ी: मंड़ल मुख्यालय पौड़ी तथा इससे सटे क्षेत्रों में शनिवार को मौसम का बदला मिजाज और बारिश राहत लेकर आई। शनिवार सुबह से ही धूप छाए रहने के बाद दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली तो सायं को कुछ समय के लिए झमाझम बारिश हुई। जिससे न केवल हल्की ठंड का अहसास हुआ बल्कि कल्जीखाल मार्ग पर कई स्थानों में जंगलों में लगी आग भी बुझी।

chat bot
आपका साथी