कोरोना वारियर्स की भूमिका निभा रहे हैं स्काउट-गाइड

कोरोना संक्रमितों आमजनों व अग्रिम पंक्ति के कोरोना वारियर्स की भूमिका निभाई

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:54 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:54 PM (IST)
कोरोना वारियर्स की भूमिका  निभा रहे हैं स्काउट-गाइड
कोरोना वारियर्स की भूमिका निभा रहे हैं स्काउट-गाइड

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : कोरोना संक्रमितों, आमजनों व अग्रिम पंक्ति के कोरोना वारियर्स स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस बल को भारत स्काउट-गाइड काढ़ा उपलब्ध करा रहा है। साथ ही आमजन को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जागरूक कर रहा है।

स्काउट-गाइड जिला संस्था के कार्यकत्र्ता शिक्षक मंगल सिंह पंवार व युद्धवीर सिंह राणा ने बताया कि कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए आम जनमानस को कोरोना महामारी के इस संक्रमण से बचने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। जिसमें उचित दूरी का पालन करना, हाथ धोने की तकनीक, मास्क पहनने का उचित तरीका, अनावश्यक भीड़ से बचने के बारे में बताया जा रहा है। स्काउट-गाइड जिला संस्था के कार्यकत्र्ताओं ने कहा कि अकेले प्रशासन कुछ नहीं कर सकता है, हर व्यक्ति की निगरानी नहीं की जा सकती है। इस लिए सभी आमजन को समझदारी से काम करना चाहिए। स्काउट गाइड के जिला सचिव डॉ. एएस मेहरा ने कहा कि गांवों में पायी जाने वाली आयुर्वेदिक जड़ी- बूटियों जैसे गिलोय, लेमन ग्रास, बनप्सा, अश्वगंधा, पुदीना, दाल चीनी,आंवला आदि का प्रयोग करते अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। स्काउट -गाइड संस्था के स्वयंसेवकों द्वारा पात्र व्यक्तियों को जांच एवं कोरोना टीका लगाने के लिए भी प्रोत्साहित करने का कार्य भी किया जा रहा है। सीईओ विनोद प्रसाद सिमल्टी एवं डीईओ बेसिक जितेन्द्र सक्सेना, बीईओ हर्षा रावत ने स्काउट-गाइड जिला संस्था के नवाचारी क्रिया कलापों की सराहना की। 13 कोरोना संक्रमितों ने तोड़ा दम

गढ़वाल: मंगलवार को गढ़वाल में 13 कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ दिया है। सभी मृतक देवाल, कीर्तिनगर, देवलगढ़ पौड़ी, थलीसैंण खाकरा, रुद्रप्रयाग बड़ियारगढ़, जोशीमठ क्षेत्र के थे।

श्रीनगर गढ़वाल : कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को बेस अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती 12 कोरोना मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। बेस अस्पताल में 134 कोरोना पॉजिटिव और 57 कोरोना संदिग्ध भर्ती हैं। इनमें 93 कोरोना संक्रमित और 37 कोरोना संदिग्ध का इलाज आक्सीजन सपोर्ट से किया जा रहा है। क्षेत्र में आज 40 कोरोना पॉजिटिव मिले, जो एनआइटी, डाग, कमलेश्वर चौरास क्षेत्र के हैं।

देवाल: देवाल ब्लॉक के दूरस्थ गांव में कोरोना पॉजीटिव युवक की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार शव का स्वजन की मौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया। चौकी प्रभारी देवाल जसवंत सिंह ने बताया कि तीन दिन पूर्व देवाल के दूरस्थ गांव पूर्णा में 20 वर्षीय युवक की अचानक तबियत खराब हुई। उसे स्वास्थ्य केंद्र बागेश्वर ले गए जहां बीमार युवक का एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव निकला और उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेफर किया गया। युवक को आवश्यक दवा के साथ होम आइसोलशन में भेजा साथ ही आरटीपीसीआर टेस्ट भी किया था, लेकिन मंगलवार की सुबह होम आइसोलेशन में रह रहे युवक ने दम तोड़ दिया।

chat bot
आपका साथी