सहकारी समिति खरीदेंगी किसानों की फसलें

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: डीएम मनुज गोयल ने गुरुवार को जिला कार्यालय सभागार कक्ष में आयोजित बैठक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 10:33 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:33 PM (IST)
सहकारी समिति खरीदेंगी किसानों की फसलें
सहकारी समिति खरीदेंगी किसानों की फसलें

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग:

डीएम मनुज गोयल ने गुरुवार को जिला कार्यालय सभागार कक्ष में आयोजित बैठक में सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को उनकी फसल का सही मूल्य दिलाने के निर्देश दिए।

डीएम ने बताया कि जनपद के किसानों से मंडुआ, झंगोरा व अन्य उत्पाद का क्रय करने एवं उनकी उपज का उचित मूल्य प्रदान करने के उद्देश्य को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर से जनपद के अधिक से अधिक कृषकों को योजना की जानकारी के लिए भी निर्देशित किया गया है, ताकि कृषक अपने उत्पाद मंडुआ, झंगोरा, सोयाबीन, चौलाई, राजमा आदि का विक्रय कर उचित मूल्य प्राप्त कर सकें।

बैठक के दौरान सहकारिता विभाग के अपर जिला सहकारी अधिकारी विजय नेगी व लक्ष्मण बुटोला ने बताया कि मंडुआ, झंगोरा व अन्य उत्पाद पोषण से भरपूर हैं। जिस कारण इनकी बाजारों में मांग भी काफी है, लेकिन पूर्व में इनका समर्थन मूल्य तय न होने के साथ ही खरीद की कोई व्यवस्था नहीं थी। इसको लेकर विभागीय स्तर पर मिलेट मिशन योजना फसलों की पैदावार बढ़ाने तथा बाजारों तक पहुंचाने की एक पहल है, ताकि किसानों को अधिकाधिक लाभान्वित किया जा सके। बताया कि मिलेट मिशन योजना के तहत विकास खंड ऊखीमठ व जखोली में तीन-तीन समितियां नामित की गई हैं। जबकि अगस्त्यमुनि विकास खंड के अंतर्गत चार समितियों का गठन किया जाएगा। जिलाधिकारी ने सहकारिता के अंतर्गत समितियों को उनसे संबंधित किसानों को योजना की जानकारी व बिचौलियों से बचने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी