उत्तरकाशी में लंबगांव केदारनाथ मोटर मार्ग पर साड़ा के पास तैयार हुआ बेली ब्रिज

उत्‍तरकाशी में लंबगांव केदारनाथ मोटर मार्ग पर बेली ब्रिज निर्माण पूरा किया जा चुका है। इस पुल के बन जाने से ग्रामीणों को राहत मिली है बता दें कि बीते माह 18 जुलाई को बादल फटने से उत्तरकाशी केदारनाथ मार्ग पर साड़ा के पास पुल बह गया था।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 11:10 AM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 11:10 AM (IST)
उत्तरकाशी में लंबगांव केदारनाथ मोटर मार्ग पर साड़ा के पास तैयार हुआ बेली ब्रिज
उत्तरकाशी लंबगांव केदारनाथ मोटर मार्ग पर साड़ा के पास बेली ब्रिज निर्माण पूरा हो गया है

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। उत्तरकाशी लंबगांव केदारनाथ मोटर मार्ग पर साड़ा के पास बेली ब्रिज निर्माण पूरा हो गया है। इस बेली ब्रिज पर आज शाम से यातायात शुरू हो जाएगा। इस बेली ब्रिज के निर्माण से बाड़ागड्डी, गाजणा, लंबगांव क्षेत्र के ग्रामीणों को बड़ी राहत मिल गई है। गौरतलब है उत्तरकाशी जिला मुख्यालय के निकट मांडो, निराकोट, कंकराड़ी, साड़ा गांव में गत 18 जुलाई को बादल फटने से खासा नुकसान हुआ था। उत्तरकाशी केदारनाथ मार्ग पर साड़ा के पास पुल भी बह गया था। जिससे बाड़ागड्डी के मानपुर, साड़ा, किशनपुर, अलेथ, धनपुर आदि गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कटा गया। धौंतरी और गाजणा क्षेत्र के ग्रामीणों को धनारी देवीदार होते हुए आवाजाही करनी पड़ रही है।

लोनिवि भटवाड़ी ने यहां बेली ब्रिज निर्माण का निर्णय लिया। डेढ़ लेन चौड़ा और 24 मीटर लंबे बेली ब्रिज तैयार करने के लिए नए सिरे से एबटमेंट बनाया गया। जिसका निर्माण रविवार को स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरा हो गया है। इस पुल पर रविवार शाम से आवाजाही शुरू हो गई है। लोनिवि भटवाड़ी के ईई आरएस खत्री ने कहा कि 18 जुलाई को आए उफान के कारण पुराने पुल के एबटमेंट भी ध्वस्त हो गए थे।

इस लिए पुल निर्माण काफी दिक्कतें आए। लेकिन, टीम ने रात दिन कार्य किया। जिसके कारण पुल समय पर तैयार हो गया है। पुल बह जाने के कारण मानपुर, किशनपुर, धनपुर, अलेथ, साड़ा के कारण सबसे अधिक परेशान थे। इन गांवों से दूध व सब्जियां बाजार नहीं आ पा रही थी। पशुपालकों और काश्तकारों को खासा नुकसान झेलना पड़ रहा था। लेकिन, अब पुल निर्माण इन ग्रामीणों की आवाजाही की समस्याएं दूर हो गई हैं।

------------------------ 

उत्तरकाशी को मिलेगी ई-कोर्ट मोबाइल वैन

सीमांत जनपद में स्वतंत्रता दिवस के अवसर ई-कोर्ट मोबाइल वैन सुविधा उपलब्ध होगी। इससे अदालत पहुंचने में आने वाली व्यवहारिक कठिनाइयों से छुटकारा मिलेगा। दूरस्थ क्षेत्र के गवाहों, विवेचकों, चिकित्सकों को उनके क्षेत्र में ही वैन में बैठाकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीधे न्यायालय से जोड़कर बयान दर्ज किए जाएंगे। उत्तरकाशी जनपद की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए वादों के त्वरित निस्तारण के लिए ई-कोर्ट मोबाइल वैन योजना शुरू की जा रही है। इस योजना का उद्देश्य जनता के द्वार पहुंच त्वरित न्याय देना है। स्वतंत्रता दिवस को उत्तराखंड के मुख्य न्यायाधीश आरएस चौहान नैनीताल हाईकोर्ट परिसर में योजना का शुभारंभ करेंगे। दूरस्थ क्षेत्र की जो महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग गवाह न्यायालय आने में किसी तरह असमर्थ हैं, वे समन तामिली व्यक्ति के अलावा राजस्व कर्मी, पीएलवी, ग्राम विकास अधिकारी, न्यायालय समन्वय को प्रार्थना पत्र दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर नगुण के पास लगातार भूस्खलन, जान जोखिम में डाल रस्सियों के सहारे कर रहे गदेरा पार

chat bot
आपका साथी