सिचाई योजना में सोलर पंप को दें बढ़ावा : डीएम

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने शनिवार को जिला मुख्यालय के निकट स्यूणा गंगोरी नेताला गांव में निर्माणाधीन और नवनिर्मित योजनाओं का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:19 PM (IST)
सिचाई योजना में सोलर  पंप को दें बढ़ावा : डीएम
सिचाई योजना में सोलर पंप को दें बढ़ावा : डीएम

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने शनिवार को जिला मुख्यालय के निकट स्यूणा, गंगोरी, नेताला गांव में निर्माणाधीन और नवनिर्मित योजनाओं का निरीक्षण किया। स्यूणा गांव में लघु सिचाई विभाग की ओर से नवनिर्मित पांच किलोवाट के सोलर पंप का निरीक्षण करते हुए उन्होंने सोलर पंप की देखरेख के लिए गांव की एक समिति बनाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि सिचाई योजना में सोलर पंप को बढ़ावा दें। उन्होंने अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई को अन्य स्थानों पर भी सोलर पंप प्रोजेक्ट लगाने को कहा। कहा कि सोलर पंप से सिचाई की सुविधा हो जाने से नकदी फसलों, सब्जी उत्पादन अच्छा होगा। इसके लिए ग्रामीण अधिक से अधिक संख्या में आगे आएं और नकदी फसलों का उत्पादन करें। उन्होंने जंगली जानवरों से ग्रामीणों की फसल बचाने के लिए घेरबाड़ व पॉलीहाउस बनाने के लिए अधिकारी को निर्देश दिए। इस दौरान ग्रामीणों की ओर से गांव में पीने का पानी, रास्ता बनाने आदि मांगें उठाई गई। जिस पर जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के तहत पानी का संयोजन देने, रास्ता बनाने व गांव के सुगम आवागमन के लिए नदी पर स्वचलित ट्राली लगाने का भरोसा दिया। स्यूणा के बाद जिलाधिकारी ने गंगोरी में मत्स्य तालाबों का निरीक्षण किया। उन्होंने तालाब का सौंदर्यीकरण करने, चहारदीवारी लगाने, मत्स्य पालन परिसर में पौधारोपण करने, परिसर के अंदर जर्जर भवन तोड़ने के निर्देश मत्स्य निदेशक को दिए। इसके बाद डीएम ने नेताला में एएनएम ट्रेनिग सेंटर, मातृत्व शिशु केंद्र व उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के टिशू कल्चर लैब का भी निरीक्षण किया। कहा कि लैब से किसानों को उन्नत किस्म के पौधे मिलेंगे। टिशू कल्चर लैब में स्टाफ की तैनाती कर दी गई है और आगामी एक अप्रैल से कार्य विधिवत प्रारंभ हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी