नाराज आपदा प्रबंधन कार्मिकों ने भरी हुंकार

जागरण टीम गढ़वाल अनिश्चितता के दौर में कार्य कर रहे आपदा प्रबंधन विभाग के संविदा कार्मिक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:21 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:21 PM (IST)
नाराज आपदा प्रबंधन  कार्मिकों ने भरी हुंकार
नाराज आपदा प्रबंधन कार्मिकों ने भरी हुंकार

जागरण टीम, गढ़वाल : अनिश्चितता के दौर में कार्य कर रहे आपदा प्रबंधन विभाग के संविदा कार्मिकों ने आंदोलन की चेतावनी दी है। उन्होंने विभिन्न मांगों को लेकर शनिवार को हुंकार भरी।

उत्तरकाशी: कलक्ट्रेट परिसर स्थित जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय के बाहर आपदा प्रबंधन के 26 कार्मिकों ने शनिवार को कार्य बहिष्कार कर धरना दिया। जिला आपदा प्रबंधन कर्मचारी संगठन के नेतृत्व में कार्मिकों ने मांगों को लेकर नारेबाजी की। इन कार्मिकों की मांगों का समर्थन उत्तरांचल(पर्वतीय) कर्मचारी- शिक्षक संगठन के अध्यक्ष एवं उत्तराखंड अधिकारी कर्मचारी शिक्षक समन्वय के मुख्य संयोजक गोपाल राणा सहित कई संगठनों के पदाधिकारी धरना स्थल पर पहुंचे। आपदा प्रबंधन के कार्मिकों ने कहा कि वे वर्षों से आपदा प्रबंधन का कार्य कुशलता से कर रहे हैं,लेकिन उनकी तैनाती 11 माह की संविदा पर की जाती है। जिससे हर बार यह अनिश्चितता की स्थिति होती है कि कब किस कर्मी को हटाया जाए। इसके साथ ही मानदेय में भी एक रूपता नहीं है। संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष सर्वेश व्यास ने कहा कि सेवा के आधार पर कार्मिकों को विभागीय संविदा और लंबी सेवा वाले कर्मियों का विनियमितिकरण किया जाए। इन मांगों सहित उनकी आठ मांगे हैं। कर्मचारियों के समर्थन में पहुंचे संगठनों में उत्तरांचल फैडरेशन ऑफ मिनीस्ट्रीयल सर्विसेज एशोसिएशन, विकास भवन अधिकारी कर्मचारी संयुक्त संगठन, राज्य चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी महासंघ, राजकीय वाहन चालक महासंघ आदि थे। इस मौके पर जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल, आपदा प्रबंधन कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष जय पंवार, महामंत्री शार्दुल गुसार्इं, मस्तान भंडारी, पूर्व ब्लाक प्रमुख चंदन पंवार, केदार सिंह नेगी, सोनम पंवार, दलवीर सिंह राणा, अरविद सिंह आदि मौजूद थे।

कार्मिकों ने धरना दिया

रुद्रप्रयाग: शनिवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं आपातकालीन परिचालन केंद्रों में तैनात कर्मियों ने आपदा प्रबंधन कार्यालय के बाहर धरना दिया। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि आपदा प्रबंधन में तैनात संविदा, आउटसोर्स, पीआरडी से बीते 10 साल से तैनात कर्मचारियों को विनियमित नहीं किया है। उन्होंने कहा कि यदि उनकी मांगों पर 21 तक कार्रवाई न हुई तो 22 अक्तूबर से अनिश्चितकालीन कार्यबहिष्कार किया जाएगा। इस मौके पर संगठन के जिलाध्यक्ष संतोष प्रकाश नौडियाल, उपाध्यक्ष सुरेंद्र कप्रवान, महामंत्री भगवान सिंह रौथाण, सुरेंद्र पंवार, देवेंद्र खत्री, सर्वेश व्यास, रचना कनवासी, मुंशी चौमवाल, प्रभा गौड़, राजेंद्र सिंह रावत, आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी