चिन्यालीसौड़ में 10 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त

लगातार हो रही बारिश से तहसील चिन्यालीसौड़ क्षेत्र में 10 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। प्रभावित ग्रामीणों को अन्यत्र शिफ्ट किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 09:58 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 09:58 PM (IST)
चिन्यालीसौड़ में 10 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त
चिन्यालीसौड़ में 10 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त

संवाद सूत्र चिन्यालीसौड़ : लगातार हो रही बारिश से तहसील चिन्यालीसौड़ क्षेत्र में 10 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। प्रभावित ग्रामीणों को अन्यत्र शिफ्ट किया गया है।

बारिश से ग्राम पंचायत सूरी में

सोहान दास व पुष्पा देवी का मकान धरासू तराकोट जिव्या मोटर मार्ग से हो रहे भूस्खलन की जद में आ गया है। राजवीर सिंह की छान के ऊपर से भूस्खलन हुआ है। रास्ते भूस्खलन से टूटने के कारण यहां ग्रामीण अपने मवेशियों को पनघट व जंगल में चराने के लिए नहीं ले जा पा रहे हैं। ग्राम पंचायत तराकोट व उपरीकोट में बिजली के पोल भूस्खलन से गिर गए हैं। जिससे बिजली आपूर्ति ठप है। तराकोट के सोबत सिंह, बर्फू लाल, धीरजलाल के शौचालय के साथ लाखीराम का मकान को भी खतरा बना हुआ है। तराकोट व जुणगा तराकोट मोटर मार्ग भूस्खलन से बंद होने के कारण गांव तक राहत सामग्री भी नहीं पहुंच पा रही है। साथ ही गांव में बीमार व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने के लिए 20 किलोमीटर से अधिक पैदल चलना पड़ रहा है।

बारिश के कारण खदाड़ा गांव में महेश लाल का मकान भी बारिश से टूट गया है। खदाड़ा गांव को पेयजल आपूर्ति करने वाली पेयजल लाइन भी 50 मीटर क्षतिग्रस्त हो गई है। जिससे गांव में पेयजल किल्लत बनी हुई है। पंचायत चिलोट के अर्जुन सिंह, रमेश लाल, जगवीर सिंह का मकान भी बारिश से टूटा है। जबकि बागी दशगी में भारी बारिश होने के कारण राजाराम नौटियाल, कीर्तिमणि नौटियाल, शैलेंद्र नौटियाल, सुरेश नौटियाल का मकान भी बृहस्पतिवार रात को क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसमें कीर्तिमणि की एक गाय मलबे में दबी, उसे समय रहते बाहर निकाला गया।

ग्राम पंचायत न्यू खालसी में पुशया सिंह का मकान भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हो गया है। वहीं पुरानी खालसी में विसंबरी देवी के मकान का एक कमरा टूट गया है। गढ़वाल गाड़ को जोड़ने वाली सड़क का 200 मीटर सड़क जमीदोज हो गया है। सड़क के निकट 12 परिवारों को खतरा पैदा हो गया है। ग्राम पंचायत तुल्याड़ा के देवीसौड़ तोक में बंशी लाल के मकान के पीछे से भूस्खलन हुआ है, जिससे कुछ मलबा मकान की छत पर आ गया है। राजस्व उप निरीक्षक दीपेन्द्र चौहान ने बताया कि तुल्याड़ा के मकान में चार परिवार रहते हैं, जिन्हें खतरे को देखते हुए अन्यत्र शिफ्ट किया जा रहा है। ग्राम पंचायत बनगांव में लोकेन्द्र राणा का मकान क्षतिग्रस्त है।

chat bot
आपका साथी