सीएचसी बाजपुर में जल्द लगेगी एक्स रे और अल्ट्रासाउंड मशीन

बाजपुर में परिवहन समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने बताया कि सीएचसी में जल्द ही एक्सरे मशीन लग जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:22 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:22 PM (IST)
सीएचसी बाजपुर में जल्द लगेगी एक्स रे और अल्ट्रासाउंड मशीन
सीएचसी बाजपुर में जल्द लगेगी एक्स रे और अल्ट्रासाउंड मशीन

संवाद सहयोगी, बाजपुर : परिवहन, समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट के लिए विदेश से मशीन आयात की जा रही है। नई तकनीकी आधारित एक्स-रे मशीन इसी माह अस्पताल में पहुंच जाएगी। अल्ट्रासाउंड मशीन के भी ऑर्डर जारी कर दिए गए है।

बुधवार को सीएचसी में न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन (पीसीवी) के टीकाकरण का शुभारंभ करने के बाद आर्य ने प्रेसवार्ता में बताया कि नेत्र, ऑर्थो व एमबीबीएस चिकित्सक अस्पताल को उपलब्ध करवा दिए गए हैं। आक्सीजन प्लांट के लिए बजाज कंपनी ने निर्माता कंपनी को ऑर्डर कर दिया गया है। आवासीय क्वार्टर की दशा सुधारने को डीएम से वार्ता हुई है। इस मौके व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष सत्यवान गर्ग, अंकुर अग्रवाल, विकास गुप्ता, रोशन लाल गर्ग, चंद्रपाल, श्रीनिवास गर्ग, राहुल वर्मा, नितिन बिष्ट, अभिषेक तिवारी, सीएमएस डा. पंकज माथुर, एएनएम दीपा सिंह, हेमा नैल्वाल, डा. भव्या, डा. वीके सिंह, आशा कार्यकर्ता गायत्री, मंजु आदि थे।

-------- तीन माह की काश्वी को लगा पहला टीका

छोटे बच्चों को न्यूमोकोकल संक्रमण से बचाने के लिए पीसीवी के टीकाकरण की शुरुआत स्वास्थ्य कर्मी एएनएम दीपा सिंह व हेमा नैनवाल ने बेरिया रोड निवासी सुमित त्यागी की तीन माह की बेटी काश्वी त्यागी को प्रथम डोज लगाकर की। बच्चे को पहला टीका छह सप्ताह, दूसरा 14 सप्ताह व तीसरा एवं अंतिम टीका नौ माह की उम्र में लगना है। आर्य ने टीकाकरण की तैयारी को लेकर सीएमएस डा. पंकज माथुर से नाराजगी जाहिर की। दिव्यांगों को स्थानीय स्तर पर ही वैक्सीन की डोज देने के निर्देश दिए। महिला स्वास्थ्य कर्मियों ने रखी समस्या

महिला स्वास्थ्य कर्मियों ने कोराना से बचाव को गांव-गांव जाकर टीकाकरण में आ रही समस्याओं से मंत्री को अवगत कराया। कहा कि मौखिक आदेश देकर बिना चिकित्सक व पुलिस सुरक्षा के ही गांवों में टीकाकरण के लिए भेजा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी