गेहूं क्रय केंद्र दिखावा, किसाना ठगा जा रहा : पड्डा

काशीपुर में भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष कर्म सिंह पड्डा ने सरकार पर लगाया किसानों को ठगने का आरोप।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 07:06 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 07:06 PM (IST)
गेहूं क्रय केंद्र दिखावा, किसाना ठगा जा रहा : पड्डा
गेहूं क्रय केंद्र दिखावा, किसाना ठगा जा रहा : पड्डा

जागरण संवाददाता, काशीपुर: भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष कर्म सिंह पड्डा ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकारी गेहूं क्रय केन्द्र सिर्फ छलावा है। असल में सीड्स प्लांटो के जरिये औने-पौने दाम पर किसानों का गेहूं क्रय कराया जा रहा है।

शनिवार को काशीपुर मंडी में आयोजित किसानों की बैठक में पड्डा ने कहा कि सरकारी क्रय केंद्रों पर लक्ष्य के अनुसार गेहूं क्रय नहीं किया जा रहा है। ऐसे में किसान सीड प्लांटों को गेहूं बेचने को मजबूर हैं लेकिन सीट प्लांट भी समर्थन मूल्य देने को तैयार नहीं है। सीड प्लांट कोटे से ज्यादा खरीद कर रहे हैं। सीड प्लांटों ने मांगी दर से बीज मुहैया कराया तो फिर समर्थन मूल्य क्यों नहीं बढ़ाया। दो दिन में जिलाधिकारी ने इस मामले का हल नहीं निकाला तो आंदोलन किया जाएगा।

इस दौरान भाकियू युवा के प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र राणा, प्रेम सहोता, बलजिदर सिंह, धर्म देओल, जागीर सिंह, कल्याण सिंह बलकार सिंह, बलदेव सिंह आदि किसान मौजूद रहे।

------- बैठक में नहीं पहुंचे कृषि अधिकारी

भाकियू की बैठक में कृषि अधिकारी को भी शामिल होना था लेकिन किसान नेता राह तकते रह गए। पड्डा ने बताया कि डीएम रंजना राजगुरु ने पिछले दिनों कृषि अधिकारी को किसानों की बैठक में शामिल होकर समस्याओं के निस्तारण को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए मगर आदेश का पालन होता नजर नहीं आया। बैठक खत्म होने के बाद कृषि अधिकारी मौके पर पहुंचे। सर्मथन मूल्य पर भुगतान को लेकर झड़प

मंडी में बैठक के बाद घर जा रहे किसानों को पता चला कि कृषि अधिकारी सीड्स प्लांट संचालकों के साथ बैठक करने पहुंच रहे हैं। ऐसे में किसान वहां पहुंचे। भाकियू नेता राणा ने कहा कि सीड्स प्लांटों पर समर्थन मूल्य के आधार पर खरीददारी क्यों नहीं कर रहे। रविवार को कांटा बंद करने पर भी विरोध जताया। कहा कि किसान काफी दूरी से फसल लेकर आता है। रविवार की बंदी के चलते किसान परेशान होगा।

chat bot
आपका साथी