जल है अनमोल, समझें इसका मोल

जल ही जीवन है इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 12:09 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 12:09 AM (IST)
जल है अनमोल, समझें इसका मोल
जल है अनमोल, समझें इसका मोल

संवाद सूत्र, सुल्तानपुर पट्टी : जल ही जीवन है, इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। मगर जल संस्थान इन बातों की अनदेखी कर रहा है। तभी तो नगर के कई स्थानों पर पाइप लाइन क्षतिग्रस्त है, लेकिन विभाग इनकी सुध नहीं ले रहा है। वहीं सार्वजनिक स्टैंड पोस्ट पर बिना टोटी के जल यूं ही सड़कों व नालियों में बह कर बर्बाद हो रहा है। लेकिन जिम्मेदारों की नजर इधर नहीं पड़ रही है।

तराई में भूजल स्तर निरंतर घटता जा रहा है। ऐसे में नगर के मोहल्ला आदर्शनगर में जीवन सिंह, मोहल्ला गांधीनगर में पंकज कुमार व मोहल्ला टांडा बंजारा स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय के पास पाइप लाइन में लीकेज होने से पेयजल बर्बाद हो रहा है। मोहल्ला शिवनगर कुआं चौक तथा मोहल्ला आर्यनगर निवासी सुंदर पंडित के आवास के पास लगी सार्वजनिक स्टैंड पोस्ट पर बिना टोटी के पानी यूं ही निरंतर नाली में बहकर बर्बाद हो रहा है। इन लीकेज पाइप लाइन की वजह से लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं। इससे संक्रमित रोग फैलने की आशंका बनी हुई है। इधर, प्रभावित लोगों ने जल संस्थान विभाग से शीघ्र क्षतिग्रस्त लाइनों को दुरुस्त कराने की मांग की है।

..........

जिन लोगों के आवास के पास सार्वजनिक स्टैंड पोस्ट बने हैं, उन्हीं के आसपास के रहने वाले लोगों की जिम्मेदारी है कि वह उस स्टैंड पोस्ट पर टोटी लगाकर प्रयोग करें। अन्यथा इन स्टैंड पोस्टों को बंद करा दिया जाएगा। क्षतिग्रस्त पाइप लाइन को शीघ्र ही दुरुस्त कराने की कार्रवाई की जाएगी।

-कमल किशोर, अवर अभियंता, जल संस्थान बाजपुर

chat bot
आपका साथी