क्यूआर कोड से 18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन

रुद्रपुर में जिले में 10 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगने की उम्मीद जगी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 05:19 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 05:19 AM (IST)
क्यूआर कोड से 18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन
क्यूआर कोड से 18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : जिले में 10 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगने की उम्मीद जगी है। इसके लिए नौ मई तक साफ्टवेयर ठीक हो जाएगा। वैक्सीन लगाने से पहले पंजीयन के बाद मेडिकल टीम स्कैन करेगी, जिससे वैक्सीन लगाने में कोई गड़बड़ी न हो सके। स्वास्थ्य विभाग भी वैक्सीनेशन को लेकर सक्रिय है।

राज्य में एक मई से 18 से 44 साल की उम्र तक के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू होनी थी। इसके लिए 28 अप्रैल से पंजीयन प्रक्रिया शुरू हुई, मगर साफ्टवेयर में तकनीकी दिक्कत होने की वजह से समय से वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो पाया। जिले में करीब सात लाख वैक्सीन की डोज की जरूरत है। इसमें रोजाना करीब 10 हजार डोज लगाने का अनुमान है।

........

रजिस्ट्रेशन के बाद आएगा क्यूआर कोड

रजिस्ट्रेशन के बाद स्लॉट मिलते ही एक क्यूआर कोड संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर आएगा। जिसे वैक्सीनेशन सेंटर पर मौजूद मेडिकल टीम को दिखाना होगा। यह क्यूआर कोड टीम में शामिल स्टाफ नर्स स्कैन कर अपने डाटा से मिलान करने के बाद वैक्सीन की डोज लगाएगी। इस प्रक्रिया से लाभ यह होगा कि कोई फर्जी तौर पर किसी दूसरे की डोज नहीं लगवा सकेगा और एक बॉयल का हिसाब ऑनलाइन रखने में सहायता मिलेगी।

.........

सॉफ्टवेयर रजिस्ट्रेशन तो ले रहा, स्लॉट नहीं दिखा रहा

एक मई से केंद्र सरकार के कोविन एप को देहरादून में अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है, जिससे वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो सका है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. हरेंद्र मलिक ने बताया कि सॉफ्टवेयर नौ मई तक अपडेट होने की बात कही का रही है। जिले को स्लॉट आवंटित हो जाएगा। उसके आधार पर ही वैक्सीनेशन की रूपरेखा को बनाया जा सकेगा। स्लॉट मिलते ही लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी के साथ ही क्यूआर कोड जारी हो जाएगा। सप्ताह तक करीब 25 लाख लोगों के प्रदेश भर में रजिस्ट्रेशन करने की जानकारी मिली थी। सब कुछ बेहतर रहा तो 10 मई से वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए उम्मीद है कि कम से कम 50 हजार डोज मुख्यालय से मिलेगी।

...........

चौथे चरण के वैक्सीनेशन के लिए केंद्र बनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। अब जैसे ही स्लॉट व वैक्सीन की डोज आवंटित होगी। उसके आधार पर वैक्सीनेशन शुरू कर देंगे।

-डा. देवेंद्र सिंह पंचपाल, सीएमओ ऊधम सिंह नगर

chat bot
आपका साथी