बागवानी से उत्तराखंड का किसान होगा मालामाल

उद्यान विभाग द्वारा आयोजित कृषक संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक राजेश शुक्ला ने कहा कि बागवानी से उत्तराखंड का किसान मालामाल होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 09:29 PM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 09:29 PM (IST)
बागवानी से उत्तराखंड का किसान होगा मालामाल
बागवानी से उत्तराखंड का किसान होगा मालामाल

जासं, किच्छा : उद्यान विभाग द्वारा आयोजित कृषक संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक राजेश शुक्ला ने कहा कि बागवानी से उत्तराखंड का किसान मालामाल होगा।

यहां चीनी मिल सभागार में काश्तकारों को संबोधित करते हुए शुक्ता ने कहा उद्यान निदेशक डा. हरमिदर सिंह बवेजा के अनुभवों को देखते हुए हिमाचल प्रदेश से उत्तराखंड में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए उनकी सेवाएं ली जा रही है। कहा योजनाओं में लचीलापन लाते हुए बिचौलियों को समाप्त कर सीधा लाभ बागवानों को देने का काम किया जाएगा। इस मौके पर खटीमा के आशीष अग्रवाल ने आम के पौधे सूखने की शिकायत पर उद्यान विभाग द्वारा समाधान न किए जाने की शिकायत की। ठा. प्रताप ने जायफल की खेती, खटीमा के राजनाथ सिंह ने पॉलीहाउस निर्माण में ठेकेदार की अनियमितता का मामला उठाया तो उद्यान निदेशक ने उद्यान अधिकारी को जांच कर ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए। किच्छा के इकबाल अहमद ने कृषि यंत्रों के निर्धारित डीलरों से खरीदने पर सब्सिडी के बाद भी उसके महंगा होने की शिकायत की।

उद्यान निदेशक ने सब्सिडी का पैसा सीधे किसान के खाते में भेजने की व्यवस्था पर काम कर बिचौलिया प्रथा समाप्त करने का भरोसा दिलाया। कहा डीलर खरीद की बाध्यता समाप्त कर किसानों को खरीद में स्वतंत्रता दी जाएगी। संवाद कार्यक्रम से पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने उद्यान निदेशक के साथ चीनी मिल परिसर में आम के पौधे लगा लोगों को बागवानी के लिए प्रेरित किया। इस दौरान जिला तकनीकी अधिकारी रविद्रजीत सिंह, किसान संघ प्रदेश उपाध्यक्ष जगदीश सिंह, भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष अमरीक सिंह मंड, सुरेश प्रताप सिंह, बृजेश प्रताप सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी