अत्यधिक रक्तस्त्राव के कारण हुई थी महिला की प्रसव के बाद मौत

पुलभट्टा में प्रसव के बाद महिला की मौत अत्यधिक रक्तस्त्राव के कारण हुई थी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:33 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:33 PM (IST)
अत्यधिक रक्तस्त्राव के कारण हुई थी महिला की प्रसव के बाद मौत
अत्यधिक रक्तस्त्राव के कारण हुई थी महिला की प्रसव के बाद मौत

जागरण संवाददाता, किच्छा : पुलभट्टा में प्रसव के बाद महिला की मौत अत्यधिक रक्तस्त्राव के कारण हुई थी। सीएमओ द्वारा इसमें जांच कमेटी गठित की जाएगी। पुलिस ने महिला के पति द्वारा तहरीर दिए जाने के बाद उसे नियमानुसार कार्रवाई के लिए सीएमओ कार्यालय भेज दिया है।

19 सितंबर को पुलभट्टा निवासी नूर निशा पत्नी मुजीब को प्रसव पीड़ा होने पर सिरोली कलां के मिशन अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। 20 सितंबर को आपरेशन से उसने पुत्र को जन्म दिया। यह उसका पहला प्रसव था, लेकिन बच्चे के जन्म के बाद अचानक नूर निशा का स्वास्थ्य बिगड़ जाने के बाद उसे अस्पताल प्रबंधन ने रेफर कर दिया था। स्वजन उसे लेकर बरेली गए लेकिन वहां एक निजी अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सकों ने जांच के उपरांत उसे मृत घोषित कर दिया था। उसके बाद देर रात स्वजनों ने अस्पताल प्रबंधन पर उपचार में लापरवाही का आरोप लगा हंगामा काटा था। मंगलवार को नूर निशा का पोस्टमार्टम किया गया था। पोस्टमार्टम में उसकी मृत्यु का कारण अत्यधिक रक्तस्त्राव होने का पाया गया। वहीं महिला के पति मुजीब पुत्र हबीब अहमद निवासी पुलभट्टा ने चिकित्सक स्टाफ व अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ तहरीर दे उपचार में लापरवाही का आरोप लगाया है। नियमानुसार चिकित्सकीय लापरवाही की स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच के बाद ही पुलिस कार्रवाई संभव है। जिसके चलते पुलभट्टा पुलिस ने बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेज दिया है।

.........

पुलभट्टा में महिला की प्रसव के दौरान मौत के मामले में पत्र नहीं मिला है। पत्र मिलने पर नियमानुसार कमेटी गठित कर मामले की निष्पक्षता के साथ जांच की जाएगी। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-डा. डीएस पंचपाल मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊधम सिंह नगर

chat bot
आपका साथी