पशु चिकित्सा विज्ञान के विद्यार्थियों को समाज कल्याण की दिलाई शपथ

जीबी पंत विवि के पशु चिकित्सा एवं पशुपालन विज्ञान महाविद्यालय में 56वें बैच के 38 विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम पूर्ण होने पर डा.रतन सिंह सभागार में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:43 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:43 PM (IST)
पशु चिकित्सा विज्ञान के विद्यार्थियों को समाज कल्याण की दिलाई शपथ
पशु चिकित्सा विज्ञान के विद्यार्थियों को समाज कल्याण की दिलाई शपथ

जागरण संवाददाता, पंतनगर : जीबी पंत विवि के पशु चिकित्सा एवं पशुपालन विज्ञान महाविद्यालय में 56वें बैच के 38 विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम पूर्ण होने पर डा. रतन सिंह सभागार में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर कुलसचिव, डा. एके शुक्ला ने स्नातकों को पशु चिकित्सक के रूप में पशुओं एवं समाज के कल्याण के कार्य की शपथ दिलाई।

कुलसचिव ने बुधवार को आयोजित समारोह में कहा कि सभी नव-पशु चिकित्सकों के लिए यह दिन विशेष है। नव-पशु चिकित्सक नयी जिदगी की शुरूआत कर रहे हैं, जो उनके पिछले पांच वर्षों की अथक मेहनत एवं निरंतर परिश्रम का परिणाम है। सभी चिकित्सा क्षेत्रों में पशु चिकित्सक सर्वोत्तम चिकित्सक हैं, क्योंकि वे उनकी मदद करते हैं, जो बेजुबान हैं और अपने विकार को बयां नहीं कर सकते हैं। कहा कि विश्व में दुधारू पशुओं की संख्या सबसे ज्यादा है। इसलिए पशु चिकित्सक की भूमिका भी अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाती है। पशु चिकित्सक ग्रामीण क्षेत्रों में नि:स्वार्थ सेवा भाव से कार्य कर विवि का नाम आगे बढ़ायेंगे। पशुचिकित्सा एवं पशुपालन विज्ञान महाविद्यालय के डीन डा. एनएस जादौन ने कहा कि विद्यार्थियों ने जो पांच वर्षों में ज्ञान अर्जित किया है। उससे वह समाज और देश का विकास करेंगे। छात्र कल्याण अधिष्ठाता डा. बृजेश सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। बैच के तीन विद्यार्थियों को शैक्षणिक उत्कृष्टता के आधार पर मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया, जिनमें पहले स्थान पर रोशनी चंद्र, दूसरे स्थान पर यांशी तथा तीसरे स्थान पर काजल वर्मा थी। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिता में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी मोहम्मद आसिफ, ललित सिंह रावत, चिन्मय गुप्ता, रोशनी चंद्र एवं कविता का विशेष उल्लेख किया गया। कार्यक्रम का संचालन इन्टर्नशिप प्रभारी, डा. मंजुल कांडपाल ने किया। इस मौके पर महाविद्यालय के विभागाध्यक्ष एवं शिक्षक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी