जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटी

जिले में लगातार वैक्सीनेशन व सतर्कता का परिणाम यह है कि रविवार को मौत का आंकड़ा शून्य रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:43 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:43 PM (IST)
जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटी
जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटी

जागरण संवाददाता,रुद्रपुर : जिले में लगातार वैक्सीनेशन व सतर्कता का परिणाम यह है कि रविवार को जारी बुलेटिन में कोरोना संक्रमण से मौत की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। जारी रिपोर्ट में एक भी मौत जिले में कोरोना से नहीं हुई। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग भविष्य के लिए आशान्वित है कि और तेजी से संक्रमण की रफ्तार घट सकेगी। जिले में आई रिपोर्ट में कुल चार कोरोना संक्रमितों की पुष्टि की गई।

एसीएमओ डा. अविनाश खन्ना ने बताया कि रविवार को जारी रिपोर्ट में जिले में एक्टिव केसों की संख्या 396 व होम आइसोलेशन में रखे गए लोगों की संख्या 317 दर्ज की गई। कुल 6 लोगों को बेहतर स्वास्थ्य को देखते हुए कोविड अस्पतालों से डिस्चार्ज किया गया। वहीं एक संक्रमित को इलाज के लिए भर्ती किया गया। एसीएमओ ने बताया कि जिले में कुल 922 लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे गए। वहीं वैक्सीनेशन में 18 साल से 44 साल के कुल 5863 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई। जिसमें कुल 14 केंद्रों पर 213 लोगों को कोवैक्सीन की डोज, 300 लोगों को कोवैकसीन की दूसरी डोज व 5350 लोगों को कोविशील्ड की डोज दी गई। साथ ही 45 साल से ऊपर के कुल 1594 लोगों को डोज दी गई। जिसमें 1544 को पहली व 50 लोगों को दूसरी डोज दी गई। न्यूमोकोकल की डोज बुधवार से

रुद्रपुर : निमोनिया, डिप्थीरिया, पोलियो, काली खांसी सहित दूसरे जानलेवा बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए जिले में बुधवार से डेढ़ माह के नवजात बच्चों को न्यूमोकोकल वैक्सीन की डोज दी जाएगी। देहरादून से जिले को 5840 डोज आवंटित की गई हैं। यह वैक्सीन डोज डेढ़ माह, साढ़े तीन माह व नौ माह की उम्र पर लगाया जाएगा। कुछ दिन से एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं को इसके लिए प्रशिक्षण चल रहा था।

सीएमओ डा. देवेंद्र सिंह पंचपाल ने बताया कि एक वायल में पांच डोज लगाए जा सकेंगे। हर बच्चे को 2.5 एमएल की डोज दी जाएगी। डोज लेने के बाद नवजात काली खांसी, डिप्थीरिया, पोलियो और निमोनिया से भी बच सकेंगे।

chat bot
आपका साथी