खटीमा में पालिका ने अतिक्रमण हटाने के लिए 40 खोखों पर चस्पा किए नोटिस

खटीमा में नगर पालिका प्रशासन ने खड़जा रोड एवं सब्जी मंडी से चिह्नित अतिक्रमण हटाने के लिए चस्पा किए नोटिस।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 05:52 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 05:52 PM (IST)
खटीमा में पालिका ने अतिक्रमण हटाने के लिए 40 खोखों पर चस्पा किए नोटिस
खटीमा में पालिका ने अतिक्रमण हटाने के लिए 40 खोखों पर चस्पा किए नोटिस

संवाद सहयोगी, खटीमा: नगर पालिका प्रशासन ने खड़जा रोड एवं सब्जी मंडी से चिह्नित अतिक्रमण हटाने की कवायद शुरू कर दी है। 40 खोखों पर नोटिस चस्पा कर 24 घंटे के भीतर हटाने को कहा है।

वर्ष 2012 में एड. कवींद्र कफलिया की जनहित याचिका पर हाई कोर्ट ने नगर के विभिन्न मार्गो से अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए थे। पूर्व में चिह्नित 460 अतिक्रमण में से 400 हटा दिए गए थे। अब पालिका ने 60 स्थानों से भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। 28 नवंबर को पालिका की बैठक में खोखे वालों ने कोई भी ऐसा अभिलेख अथवा दस्तावेज नहीं दिखाया, जिसमें सरकारी भूमि पर किया गया कब्जा वैध साबित किया जा सके। न ही उच्च न्यायालय का कोई स्थगन आदेश दिखाया गया। मंगलवार को पालिका की ओर से इन मार्गो पर मुनादी कराई गई। साथ ही 40 खोखों पर नोटिस चस्पा कर उन्हें 24 घंटे के भीतर हटाने को कहा गया है। अन्यथा अतिक्रमण हटाने में आने वाला खर्च भी वसूल किया जाएगा। अधिशासी अधिकारी धर्मानंद शर्मा ने कहा कि 40 लोगों के यहां नोटिस चस्पा किए गए है। इसके अलावा 14 लोगों ने न्यायालय के आदेश उपलब्ध कराए हैं। उनके संबंध में विधिक राय प्राप्त होते ही नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। छह लीज धारकों का मामला तहसीलदार को सौंपा गया है। हटाए जाने से पहले बसाया जाए

खोखा व्यवसायियों ने एसडीएम निर्मला बिष्ट को ज्ञापन सौंपकर कहा कि वह पिछले 20 सालों से अपना व्यवसाय करते आ रहे हैं। उच्च न्यायालय में उन्होंने रिट भी लगाई है। जिसमें हाई कोर्ट द्वारा वेंडर एक्ट के तहत कार्रवाई करने के आदेश जारी किए है। उसके बाद भी पालिका ने हटाने की कार्रवाई करते हुए नोटिस चस्पा किए है। उनका कहना है कि उन्हें हटाने से पहले दूसरी जगह विस्थापित किया जाए ताकि वह अपनी आजीविका चला सके। इस मौके पर अजहर मुस्ताक, इलियास, ओमप्रकाश, अशफाक, नरेंद्र, टीकाराम, अशोक, शकील, प्यारे, लल्ला आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी