संकट में देवदूत बन सामने आई कमेटी

किच्छा में कोरोना वैश्विक महामारी के प्रकोप में लोग जहां अंतिम संस्कार में शामिल होने से भी कतराने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 12:03 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 12:03 AM (IST)
संकट में देवदूत बन सामने आई कमेटी
संकट में देवदूत बन सामने आई कमेटी

जागरण संवाददाता, किच्छा : कोरोना वैश्विक महामारी के प्रकोप में लोग जहां अंतिम संस्कार में शामिल होने से भी कतराने लगे हैं। वहीं सत्यपथ धाम कमेटी संकट की इस घड़ी में मदद के लिए देवदूत की भूमिका अदा कर रही है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में लाकडाउन के चलते अंतिम संस्कार के लिए बाजार से सामान उपलब्ध कर पाना थोड़ा मुश्किल हो गया है। संकट की इस घड़ी में सत्यपथ धाम कमेटी पूरी निष्ठा के साथ संक्रमण की चेन को फैलने से रोकने की दिशा में काम कर रही है। अंतिम संस्कार के लिए शव वाहन के साथ ही लकड़ी व शव रखने के लिए फ्रीजर के साथ अन्य जरूरी सामान उपलब्ध करवाने का लगातार प्रयास कर रही है। अब तक सौ क्विटल लकड़ी उपलब्ध कराई जा चुकी है और डेढ़ सौ क्विटल लकड़ी का स्टाक रखा है। आपातकाल स्थिति के लिए कमेटी प्रशासन से लगातार संपर्क में है। देखरेख के लिए सचिव दिनेश भाटिया व उपाध्यक्ष पंकज पपनेजा के साथ ही किशन गोयल, प्रहलाद खुराना, संजीव कुमार सिंह के साथ ही चौकीदार हीरा लगातार अपनी सहभागिता में लगे हैं।

..........

पीपीई कीट पहन कर रहे अंतिम संस्कार

पीपीई किट पहन कर सत्यपथ धाम कर्मी किसी बाहरी व्यक्ति की मृत्यु पर उसके अंतिम संस्कार के लिए हर संभव मदद कर रहे है, जिससे कोई व्यक्ति दुख की इस घड़ी में अकेला न दिखाई दे। साथ ही लावारिस व्यक्ति का अंतिम संस्कार भी कमेटी की देखरेख में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखते हुए किया जा रहा है।

..........

हर अंतिम संस्कार के बाद सैनिटाइज

सत्यपथ धाम में अंतिम संस्कार की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद प्रतिदिन कोरोना की लहर को थामने के लिए सैनिटाइज करवाने की व्यवस्था कमेटी द्वारा की गई है। इसके लिए कार्यरत कर्मचारी लगातार ध्यान रख रहे है।

...........

शमशान घाट कमेटी संकट की इस घड़ी में प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रही है। शोक संतप्त परिवार को किसी तरह की दिक्कत न हो इसका पूरा इंतजाम कर रही है। अंतिम संस्कार के लिए कमेटी को किसी भी चीज की जरुरत पड़ती है तो प्रशासन उन्हें उपलब्ध कराने का पूरा प्रयास कर रहा है। कमेटी का प्रयास इस संकट की घड़ी में सराहनीय है।

-एनसी दुर्गापाल, एसडीएम किच्छा

.......

दुख की इस घड़ी में सत्यपथ धाम कमेटी हर व्यक्ति की सहायता के लिए तत्पर है। प्रशासन का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी शव वाहन के साथ ही फ्रीजर की उपलब्धता होने पर उपलब्ध कराया जा रहा है। पूरी टीम अंतिम संस्कार के दौरान लोगों के सहयोग के लिए खड़ी है।

-दिनेश भाटिया, संचालक सत्यपथ धाम कमेटी

chat bot
आपका साथी