काशीपुर में दुर्लभ कछुओं समेत धरा तस्कर

काशीपुर में वन विभाग की टीम ने दुर्लभ प्रजाति के तीन कछुओं के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 09:53 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 09:53 PM (IST)
काशीपुर में दुर्लभ कछुओं समेत धरा तस्कर
काशीपुर में दुर्लभ कछुओं समेत धरा तस्कर

जागरण संवाददाता, काशीपुर : वन विभाग की टीम ने दुर्लभ प्रजाति के तीन कछुओं के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोपित कछुओं को बेचने के लिए कुंडेश्वरी ले जा रहा था।

शनिवार शाम मुखबिर की सूचना पर कुंडेश्वरी रोड पर बाइक सवार को वन विभाग की टीम ने रोका। तलाशी में उसके पास से तीन कछुए मिले। उसने अपना नाम संजीत कुमार निवासी आलू फार्म काशीपुर बताया। तस्करी में आरोपित के साथी की तलाश जारी है।

वन क्षेत्राधिकारी ने बताया कि आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। टीम में वन क्षेत्राधिकारी एके सक्सेना के साथ वन दारोगा मोहन चंद्र पांडे, ओमप्रकाश, मनवर सिंह रावत, सरजीत सिंह वन बीट अधिकारी गणेश दत्त सती, बालकिशन, नवी हसन, मुन्ना बीट वाचर आदि शामिल थे। इंडियन सॉफ्ट शेल्ड प्रजाति पर तस्करों की नजर

तराई एरिया व खासकर गंगा किनारे के एरिया में इंडियन सॉफ्ट शेल्ड प्रजाति के कछुए पाए जाते हैं। बरामद कछुए की हड्डी और कवच से शक्तिव‌र्द्धक दवा बनाने की बात सामने आई है। इसके मांस की भी मुंहमांगी कीमत मिलती है। इस कारण अंतरराष्ट्रीय तस्करों की इस पर गिद्ध²ष्टि लगी हुई है। तस्करी कर इन कछुओं को बांग्लादेश, मलेशिया, चीन और थाईलैंड भेजा जाता है।

---------- तराई में बढ़ रहे तस्करी के मामले

तस्करी के लिए अब यूएसनगर मुफीद जगह बनती जा रही है। सीमांत क्षेत्र होने के चलते एक तरफ यूपी तो दूसरी ओर नेपाल बॉर्डर क्रॉस कर भाग निकलने में आसानी रहत है। ऐसे में तस्कर जिले में अपनी पैंठ बढ़ाने लगे हैं।

chat bot
आपका साथी